When Will Windows 11 Roll Out Hindi | Windows 11 फ्री में मिलेगा या पैसे देने होंगे?

Windows 10 के बाद Microsoft ने बोला था Windows 10 ही Microsoft का last operating system होगा और उसी को वो update करते रहेंगे पर अब Microsoft का मूड बदला और वो Windows 11 Announce कर दिए। चलिए देखते है When Will Windows 11 Roll Out Hindi, Windows 11 फ्री में मिलेगा या पैसे देने होंगेWindows 11 में क्या खास होगा इत्यादि।


Windows 11 में क्या बदलाव किए गए है?

Windows 10 के मुकाबले Windows 11 का लुक बहोत अलग होगा और अच्छा होगा। ऊपर वाले वीडियो को देख कर आपको बहोत साडी चीजे समझ में आ जाएँगी। 

इसमें Windows Icon को Left से हटाकर Center में कर दिया गया है। 

इसके Icons में काफी बदलाव किए गए है।

इसमें Multitasking को बहोत आसान कर दिया गया है। Windows 10 या इससे पहले के version में Restore Down करने के बाद window को कितना बड़ा रखना है और कहा रखना है यह हमें Decide करना पड़ता है window को पकड़-पकड़ कर छोटा-बड़ा करना पड़ता था पर Windows 11 आपको काफी Presets मिलते है जिससे आप 1 क्लिक में window को जहाँ चाहे वहाँ रख सकते है और इसमें window को पकड़-पकड़ कर छोटा-बड़ा करने वाला option भी मिलता है। इससे हमारा Multitasking काफी आसान हो जाता है। 

Microsoft Store के लुक में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे इसके आलावा अब हमारे और आपके जैसे लोग App बनाकर Microsoft Store पर डाल सकेंगे।

इसमें काफी सरे Widgets देखने को मिलेंगे जो देखने में काफी अच्छे लगते है। 

Multiple Desktop Feature को काफी आसान बना दिया गया है। कौन से Monitor क्या चीज होना चाहिए ये हम अब अच्छे से Optimize कर सकते है।

इसमें बहोत सारे Inbuilt Sounds को change किया गया है।

Windows 11 को लेकर कुछ लोगो को लगता है Windows 11 को बदल दिया गया है जो लोग Windows 10 Use करते थे उन्हें Windows 11 को use करने में परेशानी होगी। मैं आपको बता दू ऐसा कुछ नहीं होने वाला Windows 11 में Look को थोड़ा सा बदला गया है, कुछ चीजों को आसान बनाया गया है पर जो चीजे पहले के Windows में होती थी वो साडी चीजे यहाँ पर भी है बस उनमे थोड़ा बहोत चेंज किया गया है।

Windows 11 में क्या खास होगा?

Windows 10 के मुकाबले Windows 11 काफी फास्ट होगा। Windows 11 में apps को use करना पहले से थोड़ा फास्ट हो जाएगा। 

Windows 11 में Battery Consumption काफी कम होगा। आज के डेट में Processor काफी update हो गए है बहोत कम Battery Consume करते है पर Operating System भी Battery Consumption करती है। Operating System को Optimize करके Battery Consumption को कम किया जा सकता है और Windows 11 में हमें यही चीज देखने को मिलेंगी। 

When Will Windows 11 Roll Out Hindi (Windows 11 हमें कब तक मिलेगा)

When Will Windows 11 Roll Out

अभी Windows 11 का Developer Version आया है और Windows 11 की testing चल रही है। जब सारे बड़े issue को fix कर लिया जाएगा उसके बाद Windows Insider Program में जिन लोगो ने हिस्सा लिया है उन्हें Beta Testing के लिए मिलेगा। Beta Testing इसलिए करवाया जाता है ताकी कुछ issue जो Developer के नजर में नहीं आया है वह Beta Tester के नजर में आए। जब Microsoft को लगेगा की इसमें कोई bug नहीं बचा है तब जाकर वो नॉर्मल यूजर को देंगे। 

Windows 11 Normal User को 2021 के End में या 2022 के Starting में मिल जाएगा। 

Windows 11 फ्री में मिलेगा या पैसे देने होंगे?

Windows 11 को लेकर यह काफी Popular सवाल है। जिन भी लैपटॉप में Windows 10 है और उनका Device Windows 11 के system requirements को मैच करता है तो उन्हें Windows 11 फ्री में मिलेगा। आपका Device Windows 11 के लिए Compatible है या नहीं यह आप Microsoft के Pc Health Check App के जरिए जान सकते है। App को Download करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Pc Health Check App


Conclusion

मैं आशा करता हु आप When Will Windows 11 Roll Out Hindi, Windows 11 फ्री में मिलेगा या पैसे देने होंगे पोस्ट की Windows 11 से सम्बंधित इस जानकारी से संतुस्ट होंगे।

Post a Comment

0 Comments