Best Computer Course List | नौकरी के साथ अच्छी सैलरी भी

Best Computer Course List (कंप्यूटर कोर्स लिस्ट) : एक दिन की बात है जब मैं अपने 4 दोस्तों के साथ घूमने गया वहाँ इधर उधर की बात होते होते बात नौकरी पर आ गई क्योकि उस समय सभी लोग बेरोजगार ही थे। उसी समय मेरे एक दोस्त ने कंप्यूटर कोर्स करने का सुझाव दिया उस समय मेरे अंदर कंप्यूटर कोर्स को लेकर रूचि पैदा होने लगी उसके बाद मैंने कंप्यूटर कोर्स पर रिसर्च किया जिसमे मुझे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स अच्छा लगा और मैंने कर लिया। 

जब आज मैं बैठा था तो मुझे उस दिन की याद आ गई तो सोचा आपको कुछ अच्छे कंप्यूटर कोर्स के बारे में बताऊ जिससे आप अपने लिए Best Computer Course का चुनाव आसानी से कर सके।


Best Computer Course List

Freelancing क्या है? 

Freelancing पर चर्चा इसलिए कर रहे है क्योकि निचे यह Word आपको बहोत बार पढ़ने को मिलेगा। हो सकता है आप Freelancing के बारे में जानते है, अगर जानते है तो इस Topic को Skip कर सकते है। 

Freelancing थोड़ा-बहोत Work From Home जैसा है। Work From Home और Freelancing दोनों में समानता ये है की आप जहाँ से चाहें वहाँ से काम कर सकते है। 

दोनों में कुछ असमानताएं भी है जैसे :- Work From Home में महीने का पैसा मिलता है वही Freelancing में ज्यादातर Project पर ही पैसे मिलते है कुछ काम ऐसे होते है Freelancing में भी जहाँ आपको महीने के हिसाब से पैसे मिलते है। 

Work From Home और Freelancing में दूसरा अंतर ये है की Work From Home में Target को उनके दिए गए समय पर पूरा करना होता है। Target Freelancing में भी होते है पर उन्हें अपने अनुसार पूरा करना होता है किसी का कोई दबाव नहीं होता। ये कुछ अंतर थे Work From Home और Freelancing में। 

Best Computer Course List (कंप्यूटर कोर्स लिस्ट)

चलिए देखते है कुछ Best Computer Course List (कंप्यूटर कोर्स लिस्ट) को 

1. Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग कोर्स)

अपने व्यवसाय का इंटरनेट पर प्रचार प्रसार करना ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है। Digital Marketing आज के समय में Marketing का सबसे Popular तरीका है क्योकि इसमें Traditional Marketing के मुकाबले बहोत कम खर्च होता और उनके मुकाबले कस्टमर भी बहोत ज्यादा आते है यहाँ तक की Digital Marketing के सहारे पैसे खर्च किए बगैर भी काफी कस्टमर को ला सकते है। 


Digital Marketing

आज छोटी से छोटी व्यवसाय भी इंटरनेट पर आ रही है जिसके कारन डिजिटल मार्केटर की माँग बढ़ रही है और यह माँग 8 से 10 सालों तक ऐसे ही रहेंगी या ज्यादा भी होगी क्योंकि भारत के डिजिटलीकरण का यह अभी शुरुआत ही है और यह समय डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने का सबसे बेहतरीन समय है। 

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा कोर्स है जिसे सिखने के बाद आप नौकरी के साथ साथ अलग से भी पैसे कमा सकते है। बहोत से लोग है जो डिजिटल मार्केटिंग से लाखों कमाते है वहीं बहोत से लोग ऐसे भी है जो 15 से 20 हजार का नौकरी करते है। 

मैं आपको लाखों कमाने का सपने नहीं दिखा रहा या आपका मनोबल तोड़ने की कोशिस नहीं कर रहा बस सच्चाई बता रहा हु। 

डिजिटल मार्केटिंग से आप कितना पैसा कमा सकते है यह निर्भर करता है आपके दिमाग, आपकी मेहनत, आपकी Investment और डिजिटल मार्केटिंग रूल्स को आप कैसे Implement करते है। 

यह हो गई एक Overview जिससे आप अपनी Current Situation को देखते हुए अपनी Income का थोड़ा बहोत अंदाजा लगा सकते है।

Digital Marketing Modules (डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में क्या पढ़ना पड़ता है?)

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में किन Modules को पढ़ाया जाएगा यह Digital Marketing Institute पर निर्भर करता है क्योंकि Digital Marketing में बहोत सारे Modules है और सभी Modules को कोई Institute नहीं पढ़ाता। कुछ ऐसे Modules है जिनको सारे Institute पढ़ाते है और सामान्य तौर पर इन्ही Modules के आधार पर आपको नौकरी दी जाती है। 

Common Module 

SEO (Search engine optimization) 

SEM (Search engine marketing) 

SMO (Social media optimization) 

SMM (Social media marketing) 

ORM (Online reputation management) 

Email Marketing 

Google Analytics 

Google Search Console 

Local SEO 

YouTube 

Content Marketing 

Google AdSense 


यह कुछ Common Module है जिसे लगभग सभी Institute पढ़ाते है। अब देखते है वैसे Module को जिसे सभी Institute नहीं पढ़ाते। 


WordPress 

Google Tag Manager 

Ahrefs 

Mobile Marketing 

Affiliate marketing 

E-commerce Marketing 

Bing Webmaster 

Google Trends 

Google Data Studio 

Moz 

Landing Page 

Podcast 

WhatsApp Marketing 

App store optimization 

SEMrush 


ये थे वैसे Module जिसे सारे Institute नहीं पढ़ाते। ये तो मेरे दिमाग में जो Module था उसे बता दिया पर इसके आलावा भी कई Module है।

डिजिटल मार्केटिंग सैलरी 

डिजिटल मार्केटिंग सैलरी : डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद पैसे कमाने के कई रास्ते खुल जाते है। इस कोर्स को करने के बाद सबसे पहला विकल्प जो हमारे पास होता है वो है नौकरी। अगर आप नौकरी करने जाते हो और फ्रेशर हो तो आपको 10 हजार से 30 हजार तक Salary मिल सकता है। 

दूसरा विकल्प जो हमारे पास होता है वो Freelancing है। 

हमारे पास तीसरा विकल्प होता है अपने Business को Promote कर पैसे कामना 

चौथा विकल्प होता है Blogging से पैसे कामना। 

पाँचवा विकल्प होता है YouTube से पैसे कमाना। 

छठा विकल्प होता है Affiliate Marketing से पैसे कामना। 

डिजिटल मार्केटिंग करने के बाद हमारे पास पैसे कमाने के ये 6 विकल्प होते है। 

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का फीस Institute पर निर्भर करता है। अगर मैं Average बताऊ तो 10 हजार से लेकर 1 लाख तक फीस लिया जाता है डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सिखाने के लिए। 

मैं पैसे कैसे कमाता हु?

इतना पढ़ने के बाद आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की मैं क्या करता हु जो आपको इतना ज्ञान दे रहा हु। आपको बता दू मैं कोई डिजिटल मार्केटिंग का तोपची नहीं हु बस एक साधारण सा डिजिटल मार्केटर हु और 4 बन्दों के साथ मिलकर एक छोटा सा डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी चला रहा हु। समय मिलने पर ब्लॉग लिख लेता हु और यूट्यूब वीडियो बना लेता हु।

2. Website Development

Website Development में करियर बनाने के दो विकल्प होते है पहला नौकरी और दूसरा Freelancing अब इन दोनों से आप कितना पैसा कमा सकते हो सारी जानकारी थोड़ा सा निचे जाने पर मिल जाता है। 


Website Development

आज के समय में वेबसाइट दो प्रकार से बनते है पहला CMS (Content management system) और दूसरा आप खुद से Coding कर के वेबसाइट बनाओ। आज ज्यादार लोग CMS से ही वेबसाइट बनवाना पसंद करते है क्योकि CMS में वो छोटी बड़ी प्रॉब्लम को वो खुद से Solve कर सकते है उन्हें Developer को बुलाकर पैसे नहीं देने पड़ते या अगर SEO करवाना हो तो SEO करने वाला बंदा भी CMS जनता है और भी कई कारण है जिससे लोग CMS ज्यादा पसंद करते है। आज सबसे प्रचलित CMS WordPress है। 

ऐसा नहीं है की आज Website सिर्फ CMS से ही बनता है, आज भी कई ऐसे लोग है या बोहोत सी कम्पनियाँ है जो वेबसाइट Developer से ही बनवाती है। अगर आप Website Development में अपना करियर बनाना चाहते हो तो Coding के साथ-साथ WordPress को भी सिख लेना अच्छा रहेगा वैसे WordPress सीखना बहोत आसान है। 

अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा अगर WordPress सीखना इतना आसान है तो लोग खुद से अपना वेबसाइट बना लेंगे हमें बुलाने की क्या जरूरत, ऐसा नहीं होता उनके पास WordPress सिखने के लिए इतना समय नहीं होता क्योकि WordPress के features को 1 घंटे में सीखा जा सकता है लेकिन सबसे जरूरी होता है थीम को Customize करना और WordPress के अलग अलग उपयोगी Plugins अच्छे से जानना जिसे सिखने में काफी समय लगते है इसिलए WordPress पर वेबसाइट बनाने के लिए भी WordPress को जानने वाले को बुलाना पड़ता है। 

WordPress को आप YouTube से भी सिख सकते हो कही पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं। अगर आप Html, CSS, JavaScript, PHP इत्यादि वेबसाइट बनाने में उपयोग होने वाली Language को सीखना चाहते है तो भी यूट्यूब से सिख सकते है। 

WordPress सिखने के बाद कितना पैसा कमा सकते है और किन-किन बातों का ख्याल रकना चाहिए 

मैं अपनी बताऊ तो एक WordPress Website बनाने का और उसे डिज़ाइन करने का मैं 10 हजार चार्ज करता हु हॉस्टिंग और डोमेन को छोड़ कर इसके आलावा मैंने Astra Pro और Newspaper थीम खरीद रखा है लेकिन थीम के लिए भी मैं 1000 रूपए लेता हु यानी 1 वेबसाइट बनाने पर मुझे 11 हजार रुपए का मुनाफा होता है। 

अब आपको लग रहा होगा 1 बार वेबसाइट बनाने के बाद हमारा क्या काम लेकिन ऐसा नहीं है वेबसाइट बनने के 6 महीने या 1 साल बाद या कभी न कभी वेबसाइट में कुछ Error आएंगे ही जिसे Fix करने के लिए बुलाया ही जाएगा। 

अब ऐसा ना हो की पैसे कमाने के चक्कर में वेबसाइट को अच्छे से ना बनाए अगर ऐसा होता है तो Website Development के फिल्ड में ज्यादा दिन टिक नहीं पायेंगे क्योकि Freelancing में Customer Satisfaction सबसे जरूरी है। अगर Customer आपके काम से खुश है तो वह और भी लोगो को आपके बारे में बताएगा अगर नाखुश है तो वह दूसरे को आपके बारे में Negative बाते ही बताएगा।

चलिए ये तो हो गई Freelancing की बात अब देखते है नौकरी कर के कितना कमाया जा सकता है। WordPress के लिए बहोत कम ही ऐसे लोग है जो आदमी रखते है क्योकि WordPress को वो खुद से ही मैनेज कर लेते है या उन्होंने जिस डिजिटल मार्केटर को नौकरी दी होती है वही WordPress को मैनेज कर लेता है। WordPress या किसी भी CMS ज्यादा के लिए ज्यादा नौकरी नहीं होता अगर होता भी है तो सैलरी बहोत कम मिलती है। 

Web Development सिखने के बाद कितना पैसा कमा सकते है और किन-किन बातों का ख्याल रकना चाहिए

यहाँ मैं Coding पर आधारित Web Development की बात कर रहा हु। इस फील्ड में मेरा personal experience नहीं है पर मैंने कुछ रिसर्च किया है जिसके आधार आपको यह जानकारी दे रहा हु। 

Coding पर आधारित वेबसाइट बनाने का शुरुआती चार्ज ही 10 हजार रूपए होता है उसके बाद नाम और experience के अनुसार पैसे बढ़ते रहते है। वेबसाइट में Error आने पर developer को ही बुलाया जाता है और उसका भी चार्ज अलग से होता है इसके आलावा वेबसाइट में कुछ जोड़ना हो जैसे :- Facebook Pixel Code, Google Analytics इत्यादि तब भी developer को ही बुलाया जाता है और चार्ज भी दी जाती है। 

इसमें नौकरी के भी अच्छे खासे वैकेन्सी होते है। अगर आप फ्रेशर हो तो भी आपको 15 से 20 हजार की सैलरी आराम से मिल जाती है। 

3. Video Editing

भारत का जैसे-जैसे डिजिटलीकरण होता जा रहा है वीडियो एडिटर की माँग बढ़ती जा रही है। आज बहोत सारे यूट्यूब न्यूज़ चैंनल है जिनमे वीडियो एडिटर की जरूरत है AD एजेंसी, न्यूज़ एजेंसी, कम्पनियाँ जो खुद से AD बनाती है इन सभी जगहों पर वीडियो एडिटर की जरूरत होती है। नौकरी के शुरुआती दौर में कम से कम 15 हजार रुपए मिलेंगे और अनुभव बढ़ने के साथ पैसे भी बढ़ेंगे। 

Video Editing सिखने के बाद आप फ्रीलांसिंग भी कर सकते हो। Video Editing के क्षेत्र में चार्ज एडिटिंग में लगने वाले समय पर निर्भर करता है। 

4. Tally

आज भले ही बहोत सारे Accounting Software आ गए है पर Tally का महत्व आज भी कम नहीं हुआ है। 

अगर आपको Accounting में थोड़ा सा भी रूचि है तो आपको Tally सिख लेनी चाहिए। अगर आप रूचि (Interest) के साथ Tally सिख लेते है तो आपको कही भी आसानी से नौकरी मिल जाएगी। 

5. Basic Computer Knowledge (Best Computer Course List की आखरी कोर्स)

अगर आप कंप्यूटर चलना, इंटरनेट चलना, MS Word, MS Exel इत्यादि Basic Computer Knowledge है तो भी आपको कही ऑफिस में नौकरी मिल जाएगी। 

Best Computer Course List Conclusion

Best Computer Course List में मैंने 4 और 5 नंबर में आसान कोर्स डाला ताकि जिन्हे तुरंत नौकरी की जरूरत है वो इन्हे सिख कर नौकरी कर सके बाद में दूसरे कोर्स को सीखते रहे। अगर आप अच्छा खासा पैसे कामना चाहते हो तो डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के साथ WordPress सबसे बेहतर है। Video Editing और Website Development भी पैसे कमाने के लिए बेस्ट कोर्स है। 

तो दोस्तों ये 5 Best Computer Course List (कंप्यूटर कोर्स लिस्ट) कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताए। अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग में Interest है और डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करना चाहते है तो आपको पूरा डिजिटल मार्केटिंग इस वेबसाइट पर सिखाया जाएगा। पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद 

Post a comment

0 Comments