How to Choose Best Institution for Digital Marketing - Hindi

क्या आप Digital Marketing कोर्स करना चाहते है? अगर हाँ तो आपके दिमाग में कुछ सवाल आ रहे होंगे जैसे :- डिजिटल मार्केटिंग के लिए बेस्ट Institution कैसे चुने, इसमें क्या-क्या पढ़ना होता है, करियर ऑप्शन क्या है और कितना पैसा कमाया जा सकता है। इन सारे सवालो का जवाब आपको How to Choose Best Institution for Digital Marketing पोस्ट में मिल जाएगा।


How to Choose Best Institution for Digital Marketing

Digital Marketing में Career बनाना आपके मेहनत, दिमाग और इन्वेस्टमेंट के ऊपर निर्भर करता है। आप इस स्किल का उपयोग कर 1 महीने में 10 हजार से लेकर 1 करोड़ या इससे ज्यादा भी कमा सकते है। आप जैसा करियर ऑप्शन चुनोगे उसी के अनुसार पैसा कमा पाओगे।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर के इतने ऑप्शन है जिन्हे 1 पोस्ट के अंदर बता पाना संभव नहीं इसलिए करियर के ऊपर एक अलग से पोस्ट लिख रहा हु जिसमे सभी करियर ऑप्शन पर विस्तार से चर्चा करेंगे। आज चर्चा करेंगे आपको डिजिटल मार्केटिंग कहाँ से पढ़ना चाहिए और इसमें क्या-क्या पढ़ना है।


Digital Marketing Kya Hai



मार्केटिंग का तात्पर्य होता है अपने कम्पनी या प्रोडक्ट के बारे में लोगो को जानकारी देना चाहें जानकारी विज्ञापन कर के दे या किसी और तरीके से और मार्केटिंग करने का उद्देश्य होता है ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट को सेल करना। जब मार्केटिंग शब्द के पहले डिजिटल लग जाता है तो इसका तात्पर्य होता है अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगो को इंटरनेट के माध्यम से जानकारी देना पर उद्देश्य में कोई बदलाव नहीं होता।

Digital Marketing ke Fayde

1. बहोत कम खर्च में अपने कम्पनी या शॉप को प्रमोट कर सकते है।

2. इसमें आप अपने प्रोडक्ट में इंट्रेस्ट रखने वाले लोगो को टारगेट कर सकते है जिससे सेल ज्यादा होगा।

3. इसका सबसे बड़ा फायदा लोगो का डाटा आप कलेक्ट कर सकते है जो आपके बिज़नेस को बढ़ाने में मददगार होगा।


How to Choose Best Institution for Digital Marketing



डिजिटल मार्केटिंग का सारा कॉन्टेंट यूट्यूब पर फ्री में उपलब्ध है आप यूट्यूब से पढ़ सकते हो। इसमें जो पैसा लगाने वाले थे उससे web development कोर्स कर ले जिससे SEO में आपको डबल बेनिफिट मिल सके।

मैं यूट्यूब से पढ़ने को इसलिए बोल रहा हु क्युकी डिजिटल मार्केटिंग में हमेसा अपडेट आते रहता है आज आपने Institution से पढ़ लिया लेकिन कल जब अपडेट आएगा तो आपको यूट्यूब से ही पढ़ना है।

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा यूट्यूब से तो पढ़ लेंगे पर सर्टिफिकेट कहाँ से लायेंगे?

Digital Marketing institution के सर्टिफिकेट का वैल्यू नहीं होता आपको गूगल, फेसबुक इत्यादि का सर्टिफिकेट देखकर ही नौकरी दी जाती है और ये सभी आपको फ्री में मिल जाते है।

फिर भी अगर आपको यह कोर्स किसी institution से करने का मन है तो बेस्ट institution को ऐसे सेलेक्ट करें।

1. आप कुछ institution में जाए और टीचर का सोशल मीडिया ID मांगे और देखे उन सभी institution में से किस institution का टीचर सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है।

2. आप गूगल पर सर्च करें best digital marketing institute in India और देखे क्या आपके शहर के किसी institution का वेबसाइट पहले पेज पर आ रहा है अगर किसी का आ रहा है तो उस institution को ज्वाइन कर ले। नहीं आ रहा तो गूगल पर सर्च करें best digital marketing institute in शहर का नाम और देखें गूगल सर्च में पहले स्थान पर किस institution का वेबसाइट आ रहा है जिसका भी वेबसाइट पहले स्थान पर आए आप उसे ज्वाइन कर सकते है।

3. जब आप अलग अलग institution में जाए तो टीचर का सोशल मीडिया ID के साथ साथ उनके ब्लॉग का url भी माँगे और उनका ब्लॉग पढ़े और जिसका ब्लॉग पढ़ने में आपको सबसे ज्यादा मज़ा आए आप उस institution को ज्वाइन कर सकते है।

यह तीनो किसी एक institution में अच्छा मिल जाता है तो उस institution को ज्वाइन कर ले अगर नहीं मिलता तो आपको निर्णय करना है आप किस टॉपिक को अच्छे से पढ़ना चाहते है।

आप सोशल मीडिया अच्छे से पढ़ना चाहते है तो 1 को देखे।

आप SEO अच्छे से पढ़ना चाहते है तो 2 को देखे।

आप कॉन्टेंट राइटिंग अच्छे से पढ़ना चाहते है तो 3 को देखे।

इन तीनो के आलावा टीचर को किसी और पैरामीटर पर तुलना नहीं कर सकते क्युकी उसका मार्केटिंग स्किल कैसा है पढ़ने के बाद ही पता चलेगा।

यूट्यूब से Digital Marketing कैसे पढ़े

1. सबसे पहले digital marketing modules को देखे और तय करे आपको अभी कौन सा module पढ़ना है। सारे module आपको इसी पोस्ट में मिल जाएंगे। आप module को कॉपी कर नोटपैड पर सेव कर ले या स्क्रीन शॉट लेकर रख ले।

2. आपको जो भी module पढ़ने का मन हो उसे यूट्यूब पर सर्च करे। सर्च करने के बाद आपके सामने कुछ प्लेलिस्ट आएंगे आप कुछ प्लेलिस्ट को ओपन करे और जिसका वीडियो अच्छा लगे उस प्लेलिस्ट को सेव करले।

यूट्यूब पर एक चैंनल है wscube tech नाम से मुझे डिजिटल मार्केटिंग के लिए यह चैंनल सबसे अच्छा लगता है। मैं डिजिटल मार्केटिंग का क्लास ज्वाइन किया था और यकीन मानिए मेरे टीचर किसी module को उतने डिटेल्स में नहीं बता पाते थे जितना डिटेल wscube tech चैंनल पर मिलता है।

मैं wscube tech को प्रमोट नहीं कर रहा बस मैं अपना अनुभव शेयर कर रहा हु। आप खुद इस चैंनल पर जाकर देख सकते है।


Modules list



1. Social Media Optimization
2. Social Media Marketing
3. Search Engine Optimization ( SEO )
4. Search Engine Marketing (SEM)
5. Email Marketing
6. Google Analytics
7. E-Commerce Marketing
8. Affiliate Marketing
9. Website Planning & Creation
10. Content Marketing

Conclusion

How to Choose Best Institution for Digital Marketing पोस्ट में हमने डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है और इसके फाएदे को देखा इसके आलावा Best Institution को कैसे सेलेक्ट करना है ये जाना।

दोस्तों आपको कैसा लगा यह पोस्ट कमेंट कर बताए।

इसे भी पढ़े :- फेसबुक पेज कैसे बनाए और फेसबुक से लाखो कैसे कमाए

Post a comment

0 Comments