Career in Digital Marketing in India - Hindi

Digital Marketing एक ऐसा स्किल है जिसमे आप जितना ज्यादा मेहनत और स्मार्ट वर्क करोगे उतना ज्यादा पैसा कमाओगे। इस फिल्ड में जितने Career options है शायद ही किसी और फिल्ड में इतने करियर ऑप्शन देखने को मिले। आज हमलोग चर्चा करेंगे डिजिटल मार्केटिंग के सभी करियर ऑप्शन के बारे में और देखेंगे कितना पैसा कमाया जा सकता है।

Career in Digital Marketing

कुछ लोगो को लगता है आज डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करेंगे और कल से हर महीने लाखो रुपए कमाने लगेंगे लेकिन ऐसा होता नहीं है आपको सब्र रखकर मेहनत करना पड़ेगा फिर लाख क्या करोड़ो कमा सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ

  • बहोत कम खर्च में अपने बिज़नेस या प्रोडक्ट को दुनिया भर में प्रमोट कर सकते है।
  • नौकरी के मौके (Job opportunities) ज्यादा है और आने वाले समय में और भी ज्यादा होंगे।
  • इस फिल्ड में नौकरी के आलावा और भी कई ऑप्शन है जिनसे पैसा कमाया जा सकता है।
  • इस फिल्ड में कई करियर ऑप्शन ऐसे है जिनमे घर से काम कर पैसा कमाया जा सकता है।

Public questions 


Q1. क्या भारत में डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर है? (Is Digital Marketing a good career in India?)

Ans. भारत में छोटी बड़ी कम्पनियाँ, होटल, रेस्टोरेंट और लगभग सभी व्यवसाय इंटरनेट पर आ गई है या धीरे-धीरे आ रही है। जब कोई व्यवसाय इंटरनेट पर आएँगी तो उन्हें डिजिटल मार्केटर रखना पड़ेगा जो उनके लिए मार्केटिंग कर सके।

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में साल 2020 के अंत तक सालाना 18 से 20 लाख नई नौकरी उत्पन्न होंगी।

हाँ, भारत में आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर है।

Q2. भारत में डिजिटल मार्केटर कितना कमाता है (How much does a digital marketer earn in India)

Ans. यह आपके ऊपर निर्भर करता है। इस फिल्ड में महीने का 10 हजार भी कमाया जा सकता है और 10 लाख भी आप जैसा करियर चुनोगे उसी के अनुसार पैसा कमा पाओगे।

Digital Marketing Eligibility


डिजिटल मार्केटिंग सिखने के लिए किसी प्रकार की योग्यता (Eligibility) की आवश्यकता नहीं होती लेकिन नौकरी के लिए कम से कम graduation की डिग्री होनी चाहिए।

Digital Marketing Jobs for Freshers


ज्यादातर कम्पनियाँ फ्रेशर्स को असिस्टेंट पोस्ट पर ही जॉब देती है लेकिन कुछ कम्पनियाँ SEO Expert, Social Media Manager, Email Marketing इत्यादि पोस्ट पर भी फ्रेशर के लिए वैकेंसी निकलती है।

बात करे सैलरी की तो फ्रेशर को 10 हजार से 25 हजार रुपए तक ही मिलते है लेकिन जैसे-जैसे एक्सप्रिएंस बढ़ता है सैलरी भी बढ़ती चली जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा फिल्ड में जिसमे आप जॉब से ज्यादा पैसे दूसरे करियर को चुनकर कमा सकते हो लेकिन उसमे समय लग सकता है इसलिए मैं बोलूंगा आप जॉब के साथ-साथ पार्ट टाइम में दूसरे करियर पर भी काम कीजिए और जब वहाँ से पैसे आने लगे आप जॉब छोड़ देना।

Digital Marketing Jobs


डिजिटल मार्केटिंग में सैलरी आपके एक्सप्रिएंस और शहर पर निर्भर करता है। चलिए देखते है आप किस नौकरी से कितना पैसा कमा सकते है।

Digital Marketing Manager


आपका 2 से 5 साल तक का एक्सप्रिएंस है तो आपको इस जॉब में 4 लाख से 8 लाख तक का सालाना ( 1 साल में ) मिलेगा।

अगर 5 से 10 साल का एक्सप्रिएंस है तो आपको 5 लाख से 10 लाख तक का सालाना मिलेगा।

SEO Manager


आपके पास 2 से 5 साल तक का एक्सप्रिएंस है तो आपको तीन से साढ़े चार लाख तक सालाना मिलेगा।

अगर 4 से 7 साल तक का एक्सप्रिएंस है तो 4 से 9 लाख तक का सालाना मिलेगा।

SEM/PPC expert


आपके पास 3 से 5 साल तक का एक्सप्रिएंस है तो आपको 3 से 6 लाख तक सालाना मिलेगा।

Social Media Manager


आपके पास 2 से 7 साल तक का एक्सप्रिएंस है तो आपको 4 से 6 लाख रुपए सालाना मिलेंगे।

Content Marketer


इसमें एक्सप्रिएंस को ज्यादा तवज्जो नहीं दी जाती इसमें आपके राइटिंग स्किल को देखा जाता है। अगर आपके पास 1 साल का भी एक्सप्रिएंस है तो आपको 4 से 5 लाख सालाना आराम से मिल जाएगा।


Career in Blogging


अगर आप अभी डिजिटल मार्केटिंग सिख रहे हो तो आपको एक ब्लॉग आवश्य बनाना चाहिए चाहे आप किसी भी पार्ट में एक्सपर्ट बनना चाहते हो।

जैसे :- SEO Expert बनना है तो एक ब्लॉग बनाकर उसे गूगल में रैंक कराए इससे आपका अनुभव भी बढ़ेगा।

कॉन्टेंट राइटर बनना है तो भी आपको ब्लॉग लिखना चाहिए जिससे पता चले लोग आपका कॉन्टेंट पढ़ना चाहते है या नहीं। इससे आप अपने स्किल को और इम्प्रूव कर पाएंगे।

सोशल मीडिया एक्सपर्ट बनना है तो आप ब्लॉग लिखकर सोशल मीडिया पर प्रमोट कर सकते है इससे आपका अनुभव और बढ़ेगा।

ब्लॉग्गिंग से कितना कमा सकते है?

ब्लॉग्गिंग से कितना कमा सकते है यह आपके नीच और ट्रैफिक पर निर्भर करता है। ब्लॉग से विज्ञापन, affiliate marketing, गेस्ट ब्लॉग्गिंग और sponsor से कमाई कर सकते है। अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है तो आप 1 लाख से ज्यादा की कमाई आराम से कर सकते हो।

अगर आपका ब्लॉग ऐसे नीच पर है जहाँ आप ना तो affiliate marketing कर सकते है और ना ही कोई sponsorship मिले तो आपके पास एक ही ऑप्शन होता है विज्ञापन। बहोत से ऐसे ब्लॉगर है जो सिर्फ विज्ञापन से ही 10 लाख से ज्यादा की कमाई करते है। ब्लॉग्गिंग में कमाई ट्रैफिक पर निर्भर करता है।

Freelancing


फ्रीलांसिंग में आप अपने घर पर बैठकर किसी दूसरे व्यक्ति या कम्पनी के लिए काम कर सकते है। बात करे कमाई की तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है की अपनी सर्विस देने के लिए आप कितना चार्ज करते हो।

Business


लोग बिज़नेस में डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर करोड़ो कमा रहे है। छोटे या मध्यम व्यापारी जिनका कोई शॉप है या रेस्टुरेंट है वो बगैर पैसे खर्च किए भी डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पहले से कई गुना ग्राहक बढ़ा सकते है।

Conclusion


हमने Digital Marketing के सभी Career option पर चर्चा की और देखा इस फिल्ड में कितने पैसे कमाए जा सकते है। आपको इनके आलावा भी किसी करियर ऑप्शन के बारे में पता हो तो हमें कमेंट कर जरूर बताए हम उसे इस पोस्ट में जरूर जोड़ेंगे। 

Post a comment

0 Comments