How to Make Resume in Mobile - Hindi

How to Make Resume in Mobile ( मोबाइल में रिज्यूमे कैसे बनाए ) यह सवाल हमारे मन में तब आता है जब Job ( नौकरी ) के लिए अप्लाई करना हो।

जॉब ना मिलने की एक बड़ी वजह रिज्यूमे भी हो सकती है। रिज्यूमे जितनी अच्छी होंगी जॉब मिलने का चांस उतना ही ज्यादा होगा इसीलिए जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले पैसे देकर रिज्यूमे बनवाते है। अब रिज्यूमे बनाने के लिए पैसे देने की जरूरत नहीं अपने मोबाइल से भी एक Professional Resume बना सकते है बड़ी आसानी से।

How to Make Resume

रिज्यूमे बनाते वक्त इन बातो का ख्याल रखें।

सिर्फ अपनी अच्छाई लिखनी है। आसान भाषा में बोलू तो अपने मुँह से खुद की बड़ाई करनी है। बड़े बड़ाई ना करें इस दोहा को यहाँ फॉलो ना करें और जितना हो सके अपनी अच्छाई लिखें।

रिज्यूमे बनाते वक्त राजा हरिश्चन्द्र बनने की कोई जरूरत नहीं मतलब अपनी कमजोरी बिलकुल नहीं लिखना है।

किसी के रिज्यूमे से कॉपी नहीं करना है क्यू की interviewer को पता चलते देर नहीं लगेगी की आपका रिज्यूमे कॉपी किया हुआ है।

Note :- इन तीनो बातो का ध्यान रिज्यूमे में डिस्क्रिप्शन लिखते वक्त रखना है। 
रिज्यूमे बनाने से पहले हम जानेंगे रिज्यूमे, CV ( Curriculum Vitae ) और बायोडाटा क्या होता है। कुछ लोग रिज्यूमे को CV समझ लेते है लेकिन रिज्यूमे और CV में थोड़ा सा अंतर होता है आइए देखते है दोनों के बिच के अंतर को।

What is Resume ( Resume kya hai )


Resume फ्रेंच वर्ड है जिसका हिंदी अर्थ है सारांश और इंग्लिश अर्थ summary है। रिज्यूमे का उपयोग जॉब ( नौकरी ) के लिए अप्लाई करते वक्त किया जाता है।

रिज्यूमे में कुछ प्रसनल डिटेल्स, शिक्षा, स्किल्स, जीवन में मिली उपलब्धियाँ, अनुभव ( EXPERIENCE ) इत्यादि जानकारी दी जाती है।

रिज्यूमे को जॉब के अनुरूप बनाया जाता है। अलग अलग जॉब के लिए अलग अलग रिज्यूमे बनाने पर सकते है। रिज्यूमे एक पेज या ज्यादा से ज्यादा दो पेज का बनता है।

मान लेते है आपके पास इंजीनियरिंग, MBA और डिजिटल मार्केटिंग की डिग्री है और आप एक ऐसे जॉब के लिए अप्लाई करने जा रहे है जिसमे इंजीनियरिंग डिग्री की माँग की जा रही है तो रिज्यूमे में आपको सिर्फ इंजीनियरिंग से रिलेटेड जानकारी ही देनी होगी MBA और डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी देने की जरूरत नहीं है।

What is CV ( CV kya hai )


CV का फुल फॉर्म Curriculum Vitae होता है। Curriculum Vitae लैटिन शब्द है जिसका हिन्दी अर्थ जीवन का पाठ्यक्रम और इंग्लिश अर्थ course of life होता है। Curriculum का हिन्दी अर्थ पाठ्यक्रम और इंग्लिश अर्थ course होता है वही Vitae का हिन्दी अर्थ जीवन और इंग्लिश अर्थ life होता है।

CV में आपको साडी डिटेल्स डालनी होती है जैसे :- आपकी शिक्षा, अनुभव ( EXPERIENCE ), जीवन में मिली उपलब्धियाँ, सभी स्किल्स, स्कूल कॉलेज का नाम और पता इत्यदि लिखा जाता है।

अलग अलग जॉब्स के लिए अलग अलग CV बनाने की जरूरत नहीं परती एक ही CV सभी जॉब्स के लिए होता है। यह तीन से चार पेज का बनता है।

आपके पास इंजीनियरिंग, MBA और डिजिटल मार्केटिंग की डिग्री है तो आपको CV में सभी डिग्री की जानकारी देनी होती है।

What Is Bio Data ( Bio Data Kya Hai )


Bio Data का उपयोग भारत में विवाह के समय किया जाता है या कुछ सरकारी नौकरी में Bio Data की माँग की जाती है।

बायोडाटा में नाम, पता, जन्म तिथि ( Date of Birth ), लिंग ( Gender ), धर्म, गोत्र, राष्ट्रीयता ( nationality ), शिक्षा, रिजल्ट इत्यादि होती है।

आशा करता हु आप Bio Data, CV और Resume के बिच के अंतर को समझ गए होंगे।
क्या Resume Job दिला सकता है या नहीं ?

Resume इंटरव्यू तक पहुंचने में आपकी मदद करता है। इंटरव्यू में जाने के बाद select या reject होना आपके performance ( प्रदर्शन ) के ऊपर निर्भर करता है।

How to Make Resume in Mobile ( Mobile se Resume kaise Banaye )


मोबाइल से रिज्यूमे बनाने के लिए Resume Builder एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। प्ले स्टोर पर बहोत सारे रिज्यूमे बनाने वाले एप्लीकेशन है लेकिन Resume Builder में एक example का सेक्शन मिलता है जो इस एप्लीकेशन की खासियत है।

example सेक्शन में डिटेल्स कैसे भरना है, डिटेल्स भरने में क्या क्या करना है और क्या क्या नहीं करना इसकी जानकारी दी गई है जो एक Professional Resume बनाने में काफी मदद करता है।

इस एप्लीकेशन से रिज्यूमे बनाने के लिए 6 section को भरना होता है जो इस प्रकार है।


  1. Personal Details
  2. Education
  3. Experience
  4. Skills
  5. Objective
  6. Reference

इन सेक्शन के आलावा आप चाहें तो इसमें Add More Section पर क्लिक कर और भी सेक्शन को जोड़ सकते है। इसमें और सेक्शन जोड़े न जोड़े लेकिन Language का सेक्शन आवश्य जोड़ ले।

Mobile se Resume kaise Banaye

How to Create Resume in Mobile ( Mobile me resume kaise banaye )


1. Personal Details


इस सेक्शन में आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स भरनी है जिसमे नाम, पता, ईमेल और फोन नंबर भरना अनिवार्य है। यहाँ अपना फोटो भी लगा सकते है लेकिन फोटो लगाना अनिवार्य नहीं है। इन ऑप्शंस के आलावा Personal Details में कुछ और ऑप्शंस जोड़ना हो तो ADD पर क्लिक कर जोड़ सकते है। साड़ी डिटेल्स भरने के बाद Save पर क्लिक कर दे।


How to Create Resume in Mobile

Personal Details सेक्शन में सबसे ऊपर Personal Details के बाजु में Help लिखा हुआ दिख रहा होगा वहाँ क्लिक करने पर डिटेल्स को कैसे भरना है इसकी पूरी जानकारी दी गई है।


Mobile me resume kaise banaye

Personal Details सेक्शन के आलावा दूसरे सेक्शन में Help के स्थान पर Example लिखा हुआ दिखेगा। किसी भी सेक्शन में Example को अच्छे से पढ़ने के बाद ही डिटेल्स भरियेगा। Example को अच्छे से पढ़ने पर रिज्यूमे में डिटेल्स भरने में गलती नहीं होंगी और आप एक Professional Resume बना सकेंगे।

2. Education


इस सेक्शन में शिक्षा से सम्बंधित जानकरी भरनी है। इसे कैसे भरना है सारी जानकारी Example में दिया गया है।

Education Section in Resume Builder Application

3. Experience


इस सेक्शन में experience से सम्बंधित जानकारी भरनी है। अगर आपके पास कोई एक्सप्रिएंस नहीं है तो आप इस सेक्शन को छोड़ दे।


Experience

4. Skills


जॉब डिस्क्रिप्शन में जॉब के लिए जिन स्किल्स की माँग की गई है वो स्किल इस सेक्शन में डालनी है। इसके आलावा कुछ ऐसे स्किल्स जिससे कंपनी का फायदा हो वो भी डाल सकते है अगर वो स्किल आपमें है। जैसे :- प्रॉब्लम सॉल्विंग, decision making इत्यादि।


Skills

5. Objective


इस सेक्शन में अपने आप को डिस्क्राइब करना है। जैसे :- आपमें क्या-क्या खूबियाँ है जिससे कंपनी का फायदा हो सके, आपकी शिक्षा इत्यादि भरना है।


Objective

इस सेक्शन को भरते वक्त किन बातो का ध्यान रकना है वो इस पोस्ट के ऊपर में ( Note :- रिज्यूमे बनाते वक्त इन बातो का ख्याल रखें ) लिखा हुआ है।

6. Reference


आप किस व्यक्ति के माध्यम से इस जॉब के लिए अप्लाई कर रहें है या आपका कोई जान पहचान का व्यक्ति जो उस कंपनी में जॉब कर रहा है इस सेक्शन में उसका डिटेल्स भरना है। आप इस सेक्शन को छोड़ भी सकते है।


Reference

पूरी डिटेल्स भरने के बाद View CV पर क्लिक करें। View CV पर क्लिक करने के बाद टेम्पलेट का ऑप्शन आएगा आप अपनी पसंद के अनुसार एक चुन ले। टेम्पलेट का चुनाव करने के बाद निचे में डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक कर आप अपना रिज्यूमे डाउनलोड कर लें।

दोस्तों कैसा लगा How to Make Resume in Mobile पोस्ट कमेन्ट कर जरूर बताए। इस पोस्ट में आपको क्या क्या कमियाँ दिखी जिसे मुझे सुधार करना चाहिए कृपया कमेन्ट में जरूर बताए। स्मार्टफोन, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, डिजिटल मार्केटिंग या टेक्नोलॉजी से जुड़े सवाल पूछने के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन आवश्य करें। हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

Post a comment

0 Comments