List of Smartphones That Will Receive the MIUI 12 Update - Roadmap

List of smartphones that will receive the MIUI 12 update :- Xiaomi ने MIUI 12 global variant को 19 मई 2020 को लॉन्च कर दिया है और जून से MIUI 12 का अपडेट Xiaomi Phones को मिलना शुरू हो जाएगा। MIUI 12 के अपडेट को दो चरणों में रोलआउट किया जाएगा इसकी जानकारी कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में दी है। पहले चरण का अपडेट जून में रोलआउट किया जाएगा और दूसरे चरण का अपडेट कब तक रोलआउट होगा इसकी जानकारी अभी तक नहीं दी गई है।

List of smartphones that will receive the MIUI 12 update

आपको बता दे, इससे पहले कंपनी ने अप्रैल माह में MIUI 12 को चाइना में लॉन्च किय था। कंपनी ने MIUI 12 के साथ ही Mi 10 Lite Zoom Edition को भी चाइना में लॉन्च किया था।

आइए देखते है किन Xiaomi फोन्स को MIUI 12 का अपडेट मिलेगा और कब मिलेगा।

List of smartphones that will receive the MIUI 12 update


पहला चरण ( जून )

Mi 9, Mi 9T, Mi 9T Pro
Redmi K20, Redmi K20 Pro

इन फोन्स में MIUI 12 का अपडेट जून में रोलआउट किया जाएगा।

दूसरा चरण ( कब अपडेट आएगा अनाउंस नहीं हुआ )

Redmi Note 7, Redmi Note 7 Pro, Redmi Note 7S
Redmi Note 8 Pro, Redmi Note 8, Redmi Note 8T
Redmi Note 9, Redmi Note 9s, Redmi Note 9 Pro, Redmi Note 9 Pro Max
Redmi Note 5, Redmi Note 5 Pro
Redmi Note 6 Pro
Redmi Y2
Redmi Y3
POCOPHONE F1, POCO F1
POCO F2 Pro
POCO X2
Mi Note 10, Mi Note 10 Lite
Mi Note 3
Mi 10 Pro, Mi 10, Mi 10 Lite
Mi 8, Mi 8 Pro, Mi 8 Lite
Mi 9 SE, Mi 9 Lite
Mi MIX 3
Mi MIX 2, Mi MIX 2S
Mi MAX 3
Redmi S2
Redmi 6A, Redmi 6, Redmi 6 Pro
Redmi 7, Redmi 7A
Redmi 8, Redmi 8A, Redmi 8A Dual

इन फोन्स में दूसरे चरण में अपडेट को रोलआउट किया जायेगा लेकिन कब रोलआउट होगा इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है।

MIUI 12 special features


MIUI 12 में कुछ नए फीचर जोड़े गए है लेकिन इनमें काफी फीचर ऐसे है जो दूसरी कंपनीज बहोत दिनों से अपने फोन दे रही है। नए फीचर में कुछ फीचर ऐसे जो हमारे कामो को आसान बना देते है आइये देखते है MIUI 12 के खास फीचर को।

1. Floating windows


Floating windows फीचर की मदद से आप एक साथ 5 से 6 काम कर सकते है। आपने कंप्यूटर में देखा होगा एक साथ कई छोटा- छोटा विंडोज खुला रहता है इसी को Floating windows बोला जाता है। यह फीचर सैमसंग के फोन्स में काफी दिनों से मिल रहा है।

Floating windows

2. Notification panel


MIUI 12 का Notification panel बिलकुल iPhone के control center जैसा दीखता है और MIUI 12 के Notification panel का नाम भी control center ही रखा गया है। अगर आपको नया Notification panel पसंद नहीं तो आप पुराना वाला Notification panel भी लगा सकते है।

Notification panel

3. Privacy protection


कोई एप्लीकेशन हमारे फोन का कैमरा, माइक, लोकेशन एक्सेस कर रहा हो और उसका नोटिफिकेशन हमें मिल जाए तो हम अपनी प्राइवेसी को काफी हद तक प्रोटेक्ट कर पाएंगे। यह फीचर android 10 में मिलता है लेकिन Xiaomi के फोन्स में अभी तक नहीं मिलता था लेकिन MIUI 12 में यह फीचर दिया गया है।

Privacy protection

4. Dark Mode


MIUI 12 का सबसे खास फीचर Dark Mode है। अभी तक आपने देखा होगा Dark Mode On करने पर UI के साथ-साथ कुछ सिस्टम एप्प्स ही डार्क होते थे लेकिन MIUI 12 में Dark Mode On करने पर 3rd party apps भी डार्क होंगे।

इस फीचर का सम्पूर्ण लाभ वो लोग नहीं ले पाएंगे जिनके पास 20 हजार रुपए से कम कीमत का Xiaomi फोन है क्योकि 20 हजार रुपए से कम कीमत में बहोत ही कम Xiaomi फोन में Super AMOLED display या AMOLED display होता है। Dark Mode फीचर को उपयोग करने के पीछे मुख्यतः दो उद्देश्य होता है बैटरी बचाना और आँखो पर कम इफ़ेक्ट परना। 20 हजार रुपए से कम कीमत के Xiaomi फोन में IPS डिस्प्ले होता है और IPS डिस्प्ले में डार्क मोड ऑन करने पर उतना ही बैटरी खर्च होगा जितना लाइट मोड में होता है।

इन्हे भी पढ़े
क्या नौकरी के लिए अप्लाई करने के बाद इंटरव्यू के लिए नहीं बुलाया जा रहा तो इसका कारन रिज्यूमे भी हो सकता है। जाने एक बेहतरीन रिज्यूमे कैसे बनाते है।
क्या कोई नई, पुरानी फिल्म या वेब सीरीज डाउनलोड करना चाहते है फ्री में तो इसे पढ़े। 
 IOS vs Android दोनों में से कौन बेहतर है आपके लिए इसे पढ़ने के बाद खुद निर्णय कर पाएंगे। 

आपको कैसा लगा List of Smartphones That Will Receive the MIUI 12 Update पोस्ट कमेंट में जरूर बताए और यह भी बताए आप किस कंपनी का फोन यूज़ करते है और आपके फोन का मॉडल कौन सा मॉडल है। 

Post a comment

0 Comments