Poco X2 Review - Price - Specifications in Hindi

Poco X2 भारत में लॉन्च हो गया है। Poco ब्रांड का poco X2 पहला फोन है जो मार्केट में लॉन्च हुआ है। इससे पहले poco की तरफ से poco F1 को लॉन्च किया गया था और वह स्मार्टफोन Xiaomi के sub-brand के तौर पर लॉन्च हुआ था। अब poco Xiaomi से अलग होकर एक अलग ब्रांड बन गया है। आइए देखते है Poco X2 में क्या खासियत है जिसके कारन हमें यह फोन खरीदना चाहिए और क्या कमियाँ है जिसके कारन हमें यह फोन नहीं खरीदना चाहिए।


Poco X2 Price - Specification - Review


Poco X2 price - colour options - offers in India



Poco X2 को भारत में तीन variant में लॉन्च किया गया है।

पहला 6 GB रैम और 64 GB स्टोरेज के साथ जिसकी कीमत 15,999 रुपए रखी गई है। यह बेस वेरिएंट है।

दूसरा 6 GB रैम और 128 GB स्टोरेज के साथ जिसकी कीमत 16,999 रुपए रखी गई है।

तीसरा 8 GB रैम और 256 GB स्टोरेज के साथ जिसकी कीमत 19,999 रुपए रखी गई है।

इस फोन को तीन कलर ऑप्शंस Atlantis Blue, Matrix Purple, Phoenix Red के साथ मार्केट में लॉन्च किया गया है।

Poco X2 की पहली सेल 11 फरवरी को दोपहर 12 बजे आयोजित होगी।

Poco X2 को ICICI बैंक के कार्ड से खरीदने पर 1000 रुपए का इंस्टेंट डिस्काउंट मिलेगा।

Poco X2 Design


इस फोन के फ्रंट और बैक में Gorilla Glass 5 का प्रोटेक्शन मिलता है और इस फोन में एल्युमुनियम फ्रेम दिया गया है जो काफी अच्छा है लेकिन Poco X2 का वजन 208 ग्राम है जिससे यह हाथ में भारी लगता है।

बाते करे डिज़ाइन की तो Poco X2 के राइट साइड में Power lock-unlock button मिलता है। Power lock-unlock button में ही fingerprint sensor दिया गया है। इससे पहले Power lock-unlock button में fingerprint sensor Samsung Galaxy A7 में देखने को मिला था। इस फोन के राइट साइड में ही volume rocker button दिया गया है।

इस स्मार्टफोन के left side में hybrid SIM slot है।

ऊपर में Infrared blaster ( IR blaster ) और secondary microphone मिलता है।

निचे की तरफ Speaker grill, Primary microphone, USB type-C port और 3.5 mm headphone jack दिया गया है।

डिज़ाइन के हिसाब से देखा जाए तो Poco X2 काफी अच्छा है। इसमें एक ही कमी है वो है इसका वजन।

Poco X2 Display


इस स्मार्टफोन में 6.67 इंच का Full HD+ (1080 x 2400 pixel) Resolution वाला पंच होल के साथ IPS डिस्प्ले दिया गया है। यह डिस्प्ले 120Hz screen refresh rate के साथ आता है। 120Hz refresh rate को सपोर्ट करने वाला आज के समय में बहोत कम ही एप्लीकेशन है। 120Hz refresh rate के फायदे कुछ जगहों पर जरूर देखने को मिलेंगे जैसे :- होम स्क्रीन पर, ब्राउज़िंग करते समय, सिस्टम ऍप्लिकेशन्स में इत्यादि। इस डिस्प्ले का aspect ratio 20:9 है और यह 91% screen-to-body ratio से लैस है।

Poco X2 के डिस्प्ले में शार्पनेस, कलर सेचुरेशन अच्छा देखने को मिलता है लेकिन Super AMOLED जैसा क्वालिटी नहीं मिलता। अगर इस फोन में Super AMOLED डिस्प्ले मिलता तो पंच होल और 120 Hz रिफ्रेश रेट नहीं मिल पाता। आपको कौन सा डिस्प्ले पसन्द है Super AMOLED डिस्प्ले या पंच होल डिस्प्ले कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखिएगा।

Processor


इस फोन में Snapdragon 730G प्रोसेसर मिलता है। यही प्रोसेसर हमें Realme X2 में भी देखने को मिलता है। यह processor 8 नैनोमीटर की टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इस प्रोसेसर को विशेष तौर पर गेमिंग के लिए ही बनाया गया है। इसमें Adreno 618 GPU दिया गया है। प्रोसेसर को जल्द ठण्डा करने के लिए इस स्मार्टफोन में liquid cooling technology मिलता है। आपको नॉर्मल यूज़ करना हो या हेवी गेमिंग करनी हो यह फोन आपको निराश नहीं करेगा।
यह भी पढ़े :-  
Processor knowledge | किसी के बातो में न आइये खुद चुनिए अपने लिए बेस्ट प्रोसेसर


Camera


Poco X2 में Quad rear camera दिया गया है। जिनमे पहला कैमरा 64 MP का मेन कैमरा जिसका अपर्चर साइज f/1.9 है।

दूसरा 8 MP का ultrawide angle lens जो f/2.2 अपर्चर साइज के साथ आता है।

तीसरा 2 MP का macro camera और चौथा 2 MP का depth sensor दिया गया है।

इस फोन में dual selfie camera मिलता है जिसमे पहला 20 MP का मेन कैमरा जिसका अपर्चर साइज f/2.2 है। दूसरा 2 MP का depth sensor दिया गया है।

इस फोन का कैमरा दिन में काफी अच्छा परफॉर्म करता है। डायनामिक रेंज भी अच्छा देखने को मिलता है। xiaomi के फोन्स से खींचे गए फोटो में हल्का पीला टोन देखने को मिलता है लेकिन इस फोन में ऐसा नहीं है इसमें बहोत हद तक Natural Color देखने को मिलता है। इस फोन का कैमरा लो लाइट में उतना अच्छा परफॉर्म नहीं करता। बात करे selfie camera की तो selfie camera चेहरा को थोड़ा ज्यादा गोरा कर देता है। दिन में जब सूर्य की रौशनी सीधा हामारे चेहरे पर परता है उस समय selfie camera से फोटो खींचने पर हमारे शरीर का कुछ हिस्सा ज्यादा ही चमकने लगता है।

Battery


इस स्मार्टफोन में 4500 mAh का बैटरी 27 वाट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ मिलता है। नॉर्मल यूज़ करने पर इस फोन का बैटरी एक से डेढ़ दिन का बैकअप आसानी से दे देता है।

MY OPINION

इस फोन में वैसे कोई कमी नहीं है लेकिन इसमें पंच होल डिस्प्ले न देकर Super AMOLED डिस्प्ले दिया जाता तो अच्छा था। अगर इस फोन को रेटिंग देनी हो तो मै इसे 5 में से 4 स्टार दूंगा।

दोस्तों कैसा लगा हमारा यह post comment कर जरूर बताए।

Post a comment

3 Comments

Please do not enter any spam link in the comment box