Samsung Galaxy A51 Review - Price - Specifications in Hindi

स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी Samsung ने A सीरीज का एक और फोन Samsung Galaxy A51 को लॉन्च कर दिया है। इस फोन को Samsung Galaxy A50 और A50s के अपग्रेड के तौर पर मार्केट में उतारा गया है। Samsung Galaxy A51 को अगर Samsung Galaxy A50s से तुलना किया जाए तो कुछ चीजों को छोड़कर यह फोन बिलकुल A50s जैसा ही है। आइए देखते है क्या खास है इस Smartphone में।


Samsung Galaxy A51

Samsung Galaxy A51 Price In India


Galaxy A51 को एक ही वेरिएंट में लॉन्च किया गया है 6 GB रैम और 128 GB स्टोरेज के साथ जिसकी कीमत 23,999 रुपए रखा गया है। यह फोन वैल्यू फॉर मनी है या नहीं आगे specification देखते हुए जानेंगे।


Samsung Galaxy A51 Design 


इस स्मार्टफोन के बैक में Polycarbonate ( हाई क्वालिटी प्लास्टिक ) बॉडी ग्लॉसी फिनिशिंग के साथ मिलता है। देखने में यह फोन काफी अट्रेक्टिव लगता है लेकिन 24 हजार रुपए में प्लास्टिक बॉडी थोड़ा खटकता है।

बाकि डिजाईन की बात करे तो इस स्मार्टफोन के दाए साइड में पॉवर लॉक अनलॉक बटन और वॉल्यूम रॉकर मिलता है। बाए साइड में ट्रिपल सिम स्लॉट मिलता है। ऊपर में नॉइज़ कैंसलेसन माइक और निचे की तरफ 3.5 mm हेडफोन जैक, USB Type-c port, Primary microphone और स्पीकर ग्रिल मिलता है।

इस फोन का Design मुझे काफी अच्छा लगा आपको कैसा लगा इस फोन का Design कमेन्ट कर जरूर बताए।


Samsung Galaxy A51 Special Features


इस स्मार्टफोन में कुछ ऐसे feature मिलते है जो फोन यूज़ करने के एक्सप्रिएंस को एक अलग लेवेल पर लेकर जाते है।

1. USEFUL CARDS

यह फीचर Message App के अंदर मिलता है। जब आप Message App को ओपन करेंगे तो वहाँ 3 ऑप्शंस देखने को मिलेंगे Conversations, Contacts और Useful cards का जब आप Useful cards पर क्लिक करेंगे तो वहाँ भी 3 ऑप्शंस मिलेंगे All, Upcoming और Offers का।

All में ऑफर्स वाले मैसेज OTP बैंक के मैसेज इत्यादि देखने को मिलेंगे। 

आप मूवी का टिकट 29 जनवरी का बुक करते है तो टिकट का जो Confirmation Message आता है वह Upcoming सेक्शन में मिलेगा और 29 जनवरी आने पर आपको आपका फोन याद दिलाएगा की आपको मूवी देखने जाना है। ऐसा नहीं है की Upcoming सेक्शन में आपको सिर्फ मूवी टिकट का ही मैसेज देखने को मिलेगा यहाँ Flight Ticket Confirmation Message, Taxi Booking Confirmation Message, Train ticket Confirmation Message इत्यादि भी देखने को मिलेगा।

2. Finder 

Samsung के फोन्स में एप्प मेनू खोलने पर ऊपर में finder का ऑप्शन मिलता है जिससे आप अपने फोन में उपस्थित एप्प को सर्च कर सकते है लेकिन Galaxy A51 में इस फीचर के आलावा एक और फीचर मिलता है। जब आप finder में कुछ भी सर्च करते है तो उससे रिलेटेड एप्प, फोटो दिखने लगता है।

एक उदाहरण से इसे समझते है। मान लेते है आपके फोन में zomato एप्प और Burger का फोटो है तो आप जैसे ही फाइंडर में Burger लिखते है तो आपके सामने Burger का फोटो और zomato एप्प दिखने लगेगा।

मुझे दोनों feature काफी पसंद आया आपको कैसा लगा Comment में लिखिए। 


Display


Galaxy A51 में 6.5 इंच का 1080 x 2400 pixels ( Full HD+ ) Resolution वाला Super AMOLED डिस्प्ले पंच होल के साथ दिया गया है। इस डिस्प्ले में मूवी और वीडियो देखने का Exprience काफी अच्छा मिलता है। इस डिस्प्ले में कलर, सेचुरेशन, शार्पनेस काफी अच्छा देखने को मिलता है।

इस फोन में एक ऑफर चल रहा है अगर आप इस फोन को 29 फरवरी से पहले खरीदते हो तो one time screen replacement का ऑफर मिलेगा। इस ऑफर के तहद 6 महीनो के अंदर आपका डिस्प्ले टूट जाता है तो आप फ्री ने डिस्प्ले बदलवा सकते हो।


Processor


इस स्मार्टफोन में वही प्रोसेसर मिलता है जो पिछले साल लॉन्च हुए Samsung Galaxy A50s में दिया गया था Exynos 9611 जो 10 नैनोमीटर की टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इस प्रोसेसर में Mali-G72 MP3 GPU दिया गया है। 24000 रुपए में यह प्रोसेसर बिलकुल सही नहीं है।


यह भी पढ़े :-  
Processor knowledge | किसी के बातो में न आइये खुद चुनिए अपने लिए बेस्ट प्रोसेसर

Operating system 


Samsung Galaxy A51 में out of the box android 10 बेस्ड One UI 2 मिलता है।


Security


इस स्मार्टफोन में सिक्योरिटी के लिए under display fingerprint sensor, face lock, password, pattern lock, pin और direction lock दिया गया है। इस फोन का under display fingerprint sensor Samsung Galaxy A50s के मुकाबले फास्ट है।


Camera 


इस फोन में L शेप में क्वाड रियर कैमरा दिया गया है। पहला 48 MP का मेन कैमरा f/2.0 अपर्चर के साथ दूसरा 12 MP का अल्ट्रावाइड एंगल लेंस f/2.2 अपर्चर के साथ। इस फोन में अल्ट्रावाइड एंगल लेंस में भी नाईट मोड का ऑप्शन दिया गया है। तीसरा 5 MP macro camera और चौथा 5 MP depth sensor दिया गया है।

इस स्मार्टफोन में 32 MP का selfie camera मिलता है। इस फोन के सेल्फी कैमरा में भी नाईट मोड का ऑप्शन मौजूद है।

इस कैमरा का Colour contrast काफी अच्छा देखने को मिलता है इसके साथ ही Dynamic range भी काफी अच्छा मिलता है। अगर आप इस फोन से दिन में किसी पेड़ का picture लेते है तो आप देखंगे पेड़ के निचे कुछ अँधेरा जगह होता है यह फोन उस अँधेरे भाग को हाईलाइट कर देता है जिससे फोटो में अँधेरा भाग नहीं दीखता इसका मतलब होता है फोन में काफी अच्छी तरह से exposure को adjust किया गया है। इस फोन से खींचे गए फोटो का कलर नेचुरल रहता है जो कुछ लोगो को पसंद है तो कुछ लोगो को नहीं। दिन में इस फोन का कैमरा काफी अच्छा परफॉर्म करता है लेकिन लो लाइट में काफी noise देखने को मिलता है night mode ऑन करने के बाबजूद भी।

अभी तक मैंने जितना भी samsung का फोन यूज़ किया है उसमे अधिकतर फोन के सेल्फी कैमरा से खींचे गए फोटो में चेहरा कुछ ज्यादा ही गोरा हो जाता है लेकिन इस फोन में ऐसा नहीं है। इस स्मार्टफोन के सेल्फी कैमरा से खींचे गए फोटो में चेहरा नेचुरल दीखता है।


Battery


Samsung Galaxy A51 में 15 वाट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 4000 mAh का बैटरी मिलता है।


Sensors 


इस स्मार्टफोन में लगभग सभी सेंसर्स मिल जाते है। जैसे :- Fingerprint (under display), accelerometer, gyro, proximity, compass, ANT+ और NFC


क्यों खरीदे


  1. इस फोन में काफी अच्छे से AI का उपयोग किया गया है।
  2. NFC
  3. Widevine L1 certification
  4. पंच होल डिस्प्ले


क्यों ना खरीदे


  1. प्लास्टिक बॉडी
  2. प्रोसेसर


My opinion

अगर आप samsung का फोन ही खरीदना चाहते है तो Samsung Galaxy A51 बेस्ट है। अगर आपको कंपनी से फर्क नहीं पड़ता तो इस कीमत में इससे काफी अच्छा फोन मार्केट में मौजूद है।

Post a comment

0 Comments