Realme 5i Review and specification

Realme 5i लॉन्च हो चूका है और यह फोन 15 जनवरी को पहली बार सेल के लिए फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होगा। यह स्मार्टफोन एक ही वेरिएंट में लॉन्च हुआ है 4 GB रैम और 64 GB स्टोरेज के साथ जिसकी कीमत 8999 रुपए है। कम्पनी ने Realme 5i को लॉन्च करने के साथ ही Realme 5 को discontinue करने का ऑफिसियल एनाउंसमेंट भी कर दिया। आज हम रिव्यु करेंगे Realme की तरफ से 2020 में लॉन्च होने वाला सबसे पहला फोन Realme 5i की।


Realme 5i design


इस स्मार्टफोन को दो कलर ऑप्शंस के साथ लॉन्च किया गया है पहला Aqua Blue


Realme 5i Aqua Blue

दूसरा Forest Green


Realme 5i Forest Green

इस फोन के बैक में Plastic बॉडी मिलता है जो ग्लॉसी फिनिशिंग के साथ आता है। ग्लॉसी फिनिशिंग के कारन फोन का बैक सूर्य की रोशनी की तरह चमकता है जिसके कारन Phone के दोनों Colour देखने में काफी अच्छे लगते है।

बात करे फोन के फिजिकल ओवरव्यू की तो Realme 5i के राइट साइड में पॉवर लॉक अनलॉक बटन मिलता है। लेफ्ट साइड में Volume up और down बटन के साथ ट्रिपल स्लॉट वाला सिम ट्रे मिलता है जिसमे एक साथ दो सिम और एक मेमोरी का उपयोग किया जा सकता है। निचे की तरफ 3.5 mm jack, main microphone, micro USB port और Speaker Grille मिलता है। फोन में ऊपर की तरफ कुछ नहीं मिलता। 

Realme 5i का वजन 195 ग्राम है।


Realme 5i Display



इस स्मार्टफोन में 6.52 इंच का 720 x 1600 pixels ( HD + ) Resolution वाला IPS डिस्प्ले दिया गया है। इस फोन का डिस्प्ले आपको निराश कर सकता है।


Realme 5i Processor 



Realme 5i में Snapdragon 665 प्रोसेसर मिलता है जो 11 नैनोमीटर टेक्नोलॉजी पर रन करता है। कीमत को ध्यान में रखे तो इस फोन का परफॉरमेंस काफी अच्छा मिलता है। 

इस फोन में Adreno 610 GPU मिलता है। इसमें आप हेवी गेमिंग तो नहीं कर सकते लेकिन नार्मल गेमिंग में कोई problem नहीं होगी।



Camera



इस फोन में Quad rear camera दिया गया है। पहला 12 MP का मेन कैमरा जो f/1.8 अपर्चर के साथ आता है। दूसरा 8 MP का वाइड एंगल लेंस जो f/2.3 अपर्चर के साथ आता है। तीसरा 2 MP का मैक्रो कैमरा और चौथा 2 MP का डेप्थ सेंसर मिलता है। इस स्मार्टफोन का कैमरा दिन में अच्छा परफॉर्म करता है लेकिन Low light में थोड़ा निराश करता है। 

इस फोन में 8 MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इस फोन का सेल्फी कैमरा average मिलता है।


Ports



Realme 5i में microUSB पोर्ट मिलता है इसमें Type C पोर्ट नहीं दिया गया है। microUSB पोर्ट के आलावा इस फोन में 3.5mm jack मिलता है।


Communication



इस स्मार्टफोन में कम्युनिकेशन के लिए Bluetooth 5.0, Wi-Fi, GPS, FM radio, और microUSB मिलता है।


Battery



इस स्मार्टफोन में 5000 mAh का बैटरी 10 वाट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है। अगर आप फोन को हेवी यूज़ करते है तो इस फोन का बैटरी एक दिन का Backup आसानी से दे देगा। अगर आप नार्मल यूजर है तो इस फोन का बैटरी डेढ़ से दो दिन का Backup दे देगा।

Conclusion

Realme 5i अपने कीमत के अनुसार एक अच्छा स्मार्टफोन है लेकिन आपको एक बेहतर स्मार्टफोन चाहिए तो आप कुछ पैसा और लगाकर Vivo U20 या Redmi note 8 खरीद सकते है। इस स्मार्टफोन की सबसे बरी कमी इसका डिस्प्ले है। अगर मुझे 11000 तक कोई फोन खरीदना हो तो मै Vivo U20 खरीदूंगा क्यूकी Vivo U20 में Realme 5i के मुकाबले बेहतर डिस्प्ले और प्रोसेसर मिलता है। 

vivo U20 रिव्यु और स्पेसिफिकेशन: कैसा है यह फोन क्या आपको लेना चाहिए
 Vivo V17 Review

दोस्तों कैसा लगा हमारा यह पोस्ट कमेन्ट कर जरूर बताए। 

Post a comment

0 Comments