Phone लेने से पहले इसे जरूर देखे नहीं तो खरीदने के बाद पछताना पड़ेगा

हम phone खरीदने से पहले phone का लुक , रैम , स्टोरेज , display का साइज इन सभी स्पेसिफिकेशन को देखकर phone लेने की सोचते है लेकिन जिस स्पेसिफिकेशन को हमें देखना चाहिए उसे हम में से बहोत कम लोग देखते है। ये स्पेसिफिकेशन अच्छा हो तो phone का परफॉरमेंस अच्छा देखने को मिलता है। आइये जानते है phone लेने से पहले हमें किन बातो का ध्यान रखना चाहिए। 


phone

1. Phone का Processor

पहले हमें अपना बजट सेट करना है फिर उस बजट में आने वाले सभी phone को कॉम्पेयर करना है और देखना है किसका प्रोसेसर बेहतर है। फोन का परफॉरमेंस प्रोसेसर के ऊपर ही निर्भर करता है। अगर आपको नहीं पता प्रोसेसर को कॉम्पेयर कैसे करते है तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े Processor knowledge | किसी के बातो में न आइये खुद चुनिए अपने लिए बेस्ट प्रोसेसर

2. Phone का storage type

Phone में दो तरह के स्टोरेज देखने को मिलता है पहला emmc और दूसरा ufs storage मिलता है। ufs storage फास्ट होता है emmc के मुकाबले। अगर आपको किसी फोन में ufs मिल रहा है तो उसका version भी देखे जिसका लेटेस्ट होगा वही अच्छा होगा। 

फोन में अच्छा परफॉरमेंस के लिए प्रोसेसर के साथ storage का भी अच्छा होना जरूरी है। 


3. Display resolution

आज लगभग सभी फोन में Full HD+ resolution वाला display ही देखने को मिलता है लेकिन कुछ ऐसे फोन भी आज लॉंच हो रहे है जिनमे HD+ resolution वाला डिस्प्ले मिलता है। Display का resolution जितना ज्यादा होगा वीडियो या किसी भी कॉन्टेंट का quality उतना अच्छा देखने को मिलेगा। ( HD+ < Full HD+ < 2K < 4k )

4. Display pixel density

आपने सुना होगा 409 ppi , 352 ppi इत्यादि तो ये ppi होता क्या है ? 

display के pixel density को ppi ( pixel per inch ) में मापा जाता है। 409 ppi का अर्थ होता है display के 1 इंच में 409 pixel लगाए गए है। यह जितना अधिक होगा वीडियो या फिर कोई भी कॉन्टेंट उतना ही क्लियर और शार्प दिखाई देगा। 

यह जितना ज्यादा होगा पावर उतना ही ज्यादा कंज्यूम करेगा और बैटरी ज्यादा नहीं चल पायेगी। 

5. Display type

Display अलग - अलग टाइप्स में आते है जैसे :- ips , amoled, super amoled, tft इत्यादि। अभी बजट फोन्स और मिडरेंज फोन्स में ज्यादातर ips display ही देखने को मिलता है और high end phones में ज्यादातर super amoled display देखने को मिलता है। 

अगर super amoled display में resolution और  pixel density कम भी हो तो भी super amoled में वीडियो या फोटो देखने में ips के मुकाबले ज्यादा अच्छा लगता है। 

आज किसी फोन में super amoled डिस्प्ले मिल रहा है लेकिन उसका resolution HD+ हो तो आप मत लेना। super amoled में HD+  में भी वीडियो देखने में अच्छा लगेगा लेकिन youtube या दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पे Full HD+ वीडियो नहीं देख सकते और गेमिंग करते समय भी आपको HD+ वाला एहसास होता रहेगा। 

दोस्तों Phone लेते समय Ram, look, storage, display size के आलावा आपको processor , storage type, resolution, pixel density, Display type पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। अगर ये पाँचो सही है तो आपका phone सही है अगर ये पाँचो सही नहीं है तो समझो आपका phone किसी काम का नहीं है। 

दोस्तों कैसा लगा हमारा यह पोस्ट कमेंट कर जरूर बोले और अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो बेझिझक कमेंट बॉक्स में लिखे। 

Post a comment

0 Comments