Computer ko use kare bina mouse ke or bane expert

Computer को बगैर mouse के उपयोग कर पाना क्या संभव है ? 


इसका जवाब है हाँ हम computer को बगैर mouse उपयोग कर सकते है। बगैर mouse computer का उपयोग करना थोड़ा कठिन होता है लेकिन हमें कही दिखाना हो ( जैसे :- किसी जॉब इंटरव्यू या किसी व्यक्ति को ) की हम computer के बारे में कितना जानते है तो यह ट्रिक आपके काम आने वाला है। 


आने वाले कुछ दिनों में मैं कम्प्यूटर से रिलेटेड जॉब या करियर ऑप्शंस के ऊपर कुछ पोस्ट लिखने वाला हुं जिसमे आपको कम्प्यूटर से रिलेटेड कुछ बेसिक चीजों को जानना जरूरी है। इन बेसिक चीजों को मैं धीरे - धीरे आपको बता रहा हु। इस पोस्ट से पहले भी मैंने कुछ बेसिक ट्रिक बताए हुए है जो आपके लिए जरूरी है कृपया उन्हें भी पढ़े। उन्हें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे 

COMPUTER को बगैर MOUSE के उपयोग करने से पहले इसे ध्यान में रखे 

Computer या Laptop को बगैर mouse का उपयोग करने के लिए आपके लैपटॉप या कम्प्यूटर में number key वाला  keyboard होना चाहिए 


Computer keyboard


COMPUTER KEYBOARD MOUSE KEY 


Computer को बगैर माउस का उपयोग करने के लिए पहले Keyboard mouse key को ऑन करना होगा। ऑन करने के लिए हमें Shift+ Alt+ Num Lock को प्रेस करना होगा उसके बाद जैसा फोटो में दिख रहा है वैसा ऑप्शन आपके computer में दिखेगा 


Computer


फोटो में नीला रंग में Disable this keyboard shortcut in the Ease of Access Center control panel लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा बिलकुल ऐसा ही आपके कम्प्यूटर में भी दिखाई दे रहा होगा उसपर क्लिक करे क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएगा जैसा नीचे वाले फोटो में दिख रहा है। 


Computer


ऊपर में Turn on mouse keys से पहले खाली बॉक्स दिख रहा होगा उसपर क्लिक करना है क्लिक करते ही बॉक्स में सही (✓) का निशान लग जायेगा और अब आप keyboard से कर्सर को चला सकते है। 

नीचे आने पर आपको Pointer speed दिख रहा होगा उसे बढ़ा घटा कर कर्सर के स्पीड को बढ़ा घटा सकते है। 

सबसे नीचे Other settings में use mouse keys when NUM LOCK is के नीचे दो ऑप्शन दिया हुआ है पहला on और दूसरा off तो यहाँ आपको off को सेलेक्ट करना है अगर आप on को सेलेक्ट करते है तो आपको नंबर की से लिखने में दिक्कत होगा। 

settings तो हमने पूरी कर ली अब बारी है बगैर mouse के computer को उपयोग करने की 


COMPUTER NUMBER KEY 2, 4, 6, 8

अब हमारा keyboard कर्सर को मूव कराने के लिए तैयार है अब हम number keys का उपयोग कर mouse का सारा काम करेंगे। 

2 का उपयोग कर कर्सर को नीचे की ओर मूव कराया जाता है। 

8 से कर्सर को ऊपर की ओर मूव कराया जाता है।

4 से कर्सर को बायें साइड में मूव कराया जाता है। 

6 से कर्सर को दाहिनी साइड में मूव कराया जाता है 


NUMBER KEY 1, 3, 7, 9


1 को प्रेस करने से कर्सर बायें नीचे की ओर टेढ़ा चाल में मूव होता है। 

3 का उपयोग कर्सर को दाहिनी नीचे की ओर टेढ़ा चाल में मूव कराने में किया जाता है। 

7 को प्रेस करने से कर्सर बायें ऊपर की ओर टेढ़ा चाल में मूव होता है। 

9 को प्रेस करने से कर्सर दाहिनी ऊपर की ओर टेढ़ा चाल में मूव होता है। 

NUMBER KEY 5, 0, /, *, -, DEL 


5 माउस के राइट और लेफ्ट बटन की तरह काम करता है। 5 को लेफ्ट बटन बनाने के लिए स्लैश ( / ) बटन को प्रेस करते है। स्लैश ( / ) बटन को प्रेस करने के बाद 5 माउस के लेफ्ट बटन की तरह कार्य करने लगता है। 

5 को राइट बटन बनाने के लिए तारा या गुना ( * ) बटन को प्रेस करते है। 

0 का उपयोग लगातार लेफ्ट बटन को प्रेस करने के लिए किया जाता है। जिससे हम किसी फाइल या फोल्डर को Drag and Drop कर सके या लगातार 5 , 6 फाइल को सेलेक्ट कर सके। किसी फाइल या फोल्डर को Drag and Drop करने के लिए हम फाइल पर कर्सर रखकर लेफ्ट बटन को तब तक प्रेस किये रहते है जब तक कर्सर जहाँ फाइल ड्रॉप करना है वहाँ तक नहीं पहोच जाता। 

0 प्रेस कर दिया समझो हमने mouse  के लेफ्ट बटन पर ऊँगली डालकर बटन को प्रेस कर दिया अब लेफ्ट बटन से ऊँगली हटाने के लिए हमें Del बटन को प्रेस करना होगा। 




दोस्तों कैसा लगा हमारा Computer ko use kare bina mouse ke पोस्ट कमेंट में ज़रूर लिखिएगा। पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद मिलते है अगले पोस्ट में तब तक के लिए गुड बाय। 

Post a comment

0 Comments