Best laptop under 40000 in India for student and office work

Best laptop under 40000 :-


कॉलेज का काम, ऑफिस का काम, गेमिंग, वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग या फ्रीलांसिंग क्या आप इनमे से कोई भी काम करने के लिए एक Laptop ढूंढ रहे है 40000 में और आप कंफ्यूज हो की कौन सा Laptop ले 40000 में जो मेरा काम अच्छे से कर दे ? आज के इस पोस्ट में मै कुछ ऐसे Laptop की आपको जानकारी देने वाला हु जो 40000 से कम कीमत में आते है और आपका काम अच्छे से कर देंगे। 

Note :- एक ही मॉडल के laptop के कई सरे वेरिएंट आते है। लिस्ट में उन्ही वेरिएंट के स्पेसिफिकेशन को शामिल किया गया है जो 40000 रु के करीब आते है।

Best laptop in India


1. Asus Vivobook X507UA Laptop


Asus Vivobook X507UA

40000 रु में इंटेल प्रोसेसर के साथ laptop चाहिए तो यह laptop बेस्ट है। इसमें Intel Core i5 8250U 8th gen प्रोसेसर मिलता है जो लेटेस्ट प्रोसेसर है। यह laptop परफॉरमेंस के मामले में आपको निरास नहीं करेगा।


इस laptop में 15.6 इंच का HD LED Backlit डिस्प्ले मिलता है जो FULL HD+ ( 1920x1080 pixal ) रेजोल्यूशन के साथ आता है। 40000 रु में इंटेल i5 प्रोसेसर और प्री इनस्टॉल windows के साथ आने वाले किसी दूसरे laptop के डिस्प्ले से इस लैपटॉप के डिस्प्ले को कॉम्प्येयर करे तो इस laptop का डिस्प्ले सबसे बेस्ट निकलता है।

इसमें 8 GB ram और 1 TB HDD मिलता है और रैम को 16 GB तक अपग्रेड किया जा सकता है। इसमें 1 SSD लगाने के लिए अलग से एक पोर्ट मिलता है और पोर्ट में SSD लगाने पर वारंटी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

इस laptop में Intel Integrated UHD 620 ग्राफिक्स कार्ड दिया गया है। यह laptop गेमिंग में निराश कर सकता है।

इस लैपटॉप में windows 10 प्रीलोडेड ही मिलता है अलग से विंडोज इनस्टॉल नहीं करना परता है।

Laptop के बैटरी को देखे तो इसमें 3 cell बैटरी मिलता है जिससे लगभग 3 - 4 घंटे का बैकअप आसानी से मिल जाएगा। 

Asus Vivobook X507UA में ports को को देखे तो इसमें एक USB 3.0, दो USB 2.0, एक HDMI Port और एक हेडफोन जैक मिलता है। 

निष्कर्ष 

यह laptop स्टूडेंट, ऑफिस, प्रोग्रामिंग और घर के कामो के लिए बेस्ट है। यह laptop आपके मल्टीटास्किंग वर्क को आसानी से हैंडल कर लेगा। परफॉरमेंस के मामले में यह laptop 40000 रु में बेस्ट है। अगर आपको गेमिंग ज्यादा नहीं करनी तो आप इस लैपटॉप के साथ जा सकते हो। 


2. Asus VivoBook 15 X512DA Laptop

इस लैपटॉप की कीमत 43500 रु के करीब है। इसमें AMD Ryzen 5 3500U Processor मिलता है जो Quad Core प्रोसेसर है।यह लैपटॉप परफॉरमेंस के मामले में बेस्ट है। 

ASUS VivoBook 15 X512DA

इसमें AMD Radeon Vega 8 ग्राफिक्स कार्ड मिलता है जो ग्राफिक्स से रिलेटेड कामो को आसानी से कर देगा। आप इस लैपटॉप से 1 लाख रु वाले लैपटॉप जैसा गेमिंग करने का आशा रखते हो तो आप वैसा गेमिंग इसमें नहीं कर पाओगे। कैजुअली गेमिंग करने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी।

Asus VivoBook 15 में 15.6 इंच का LED-backlit FHD Anti-Glare डिस्प्ले मिलता है जो Full HD+ (1920x1080) रेजोल्यूशन के साथ आता है। यह डिस्प्ले 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। इस डिस्प्ले का quality उतना अच्छा तो नहीं है लेकिन कीमत के अनुसार ठीक है। 

इस लैपटॉप में 8 GB रैम और 500 GB का SSD मिलता है। रैम को 12 gb  तक अपग्रेड किया जा सकता है। इसमें अलग से एक स्टोरेज ऐड करने का पोर्ट मिलता है। 

इसमें 2 cell Lithium Polymer बैटरी मिलता है। यह बैटरी 5 घंटे का बैकअप देगी। 

इस लैपटॉप में Windows 10 Home इनबिल्ट मिलता है। 


इस लैपटॉप में पोर्ट्स के मामले में कंजूसी नहीं की गई है लगभग सभी पोर्ट्स मिलते है। इसमें एक USB 3.1 पोर्ट, एक USB type-c पोर्ट, दो USB 2.0 पोर्ट, HDMI पोर्ट, SD Card reader और हेडफोन जैक मिलता है। 

निष्कर्ष 

यह लैपटॉप उन लोगो के लिए है जो ग्राफिक्स से रिलेटेड काम काम करते है। ग्राफिक्स से रिलेटेड काम करने के लिए यह लैपटॉप उतना सही नहीं है लेकिन 40000 में आने वाले दूसरे लैपटॉप के मुकाबले यह लैपटॉप बेस्ट है ग्राफिक्स से रिलेटेड काम करने के लिए। इंजीनियरिंग कर रहे स्टूडेंट के लिए बेस्ट है। इस लैपटॉप का परफॉरमेंस बहोत ही अच्छा है एक साथ बहोत सरे काम आसानी से कर सकते हो।

3. Acer Swift 3 SF315-51 Laptop


Acer Swift3

यह लैपटॉप 43000 रु के करीब आता है। 43000 रु में अच्छा बैटरी बैकअप और बढ़िया परफॉरमेंस वाला लैपटॉप चाहिए तो यह लैपटॉप आपके लिए है। 

इस लैपटॉप में Intel Core i5 8250U 8th gen प्रोसेसर मिलता है जो लेटेस्ट प्रोसेसर है। यह लैपटॉप परफॉरमेंस के मामले में आपको निरास नहीं करेगा।

इसका बैटरी बैकअप लाजवाव है। इसमें 4 cell का बैटरी मिलता है जो 8 - 9 घंटे का बैकअप आसानी से दे देगा। 


इसमें 8 GB रैम और 1 TB का हार्डडिस्क मिलता है। 

इस लैपटॉप में आउट ऑफ द बॉक्स Linux ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है। अगर आप windows चाहते हो तो अलग से इनस्टॉल करना पड़ेगा। 

Acer swift 3 में Full HD LED Backlit Wideview IPS Display मिलता है जो Full HD+ (1920x1080) रेजोल्यूशन के साथ आता है। अगर डिस्प्ले क्वालिटी की बात करू तो यह डिस्प्ले 43000 रु में बेजोड़ है। 

Acer swift 3 में Intel Integrated UHD 620 ग्राफिक्स कार्ड दिया गया है। यह लैपटॉप गेमिंग में निराश कर सकता है।

इस लैपटॉप में दो USB 3.0 पोर्ट, एक USB type-c पोर्ट, एक USB 2.0 पोर्ट, HDMI पोर्ट, SD Card reader और हेडफोन जैक मिलता है। 

निष्कर्ष 

यह laptop स्पेसिफिकेशन के मामले में बहोत ही अच्छा है। अगर आप विंडोज अलग से इनस्टॉल कर सकते है या laptop को Linux ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ यूज कर सकते है तो यह laptop बेस्ट है। इस laptop की सबसे बरी खासियत है इसका बैटरी बैकअप। 

मेरा ओपिनियन 

आप अच्छा परफॉरमेंस और windows ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए laptop लेना चाहते है तो आप Asus VivoBook 15 बाई कर सकते है। अगर आपको Intel का प्रोसेसर ही चाहिए windows के साथ तो आप Asus Vivobook X507UA बाई कर सकते है। आप ज्यादा सफर करते है तो आपके लिए Acer Swift 3 बेस्ट है। 

दोस्तों मैंने बहोत सारे laptop को कॉम्प्येयर किया जिसमे यह 3 laptop ही मुझे वैल्यू फॉर मनी लगा इसलिए मैंने ज्यादा laptop को लिस्ट में ऐड नहीं किया 

Post a comment

0 Comments