Whatsapp 2020 से इन phones में नहीं चलेगा || इस list में आपका फोन तो नहीं

2020 से इन phones में नहीं चलेगा Whatsapp :-


एक समय था जब किसी को message भेजने के लिए सिम के मेन बैलेंस से पैसे देने पड़ते थे नहीं तो message पैक रिचार्ज करवाना पड़ता था। इतना करने के बाद भी सिर्फ हम टेक्स्ट message ही सेंट कर पाते थे। PDF, वीडियो, वॉइस और भी कई सारे फॉर्मेट में message सेंट करने के लिए हमें दूसरे ऑप्शन देखने पड़ते थे जिसमे बहोत ज्यादा प्रॉब्लम होता था। जब 2009 में WhatsApp आया तो धीरे-धीरे message सेंट करना आसान होने लगा। WhatsApp एक ऐसा प्लेटफॉर्म था जहाँ सभी फॉर्मेट के message को सेंट किया जा सकता था  इसी वजह से WhatsApp धीरे-धीरे लोगो के बिच फेमस होने लगा और आज हमलोग कम से कम पुरे दिन एक न एक बार WhatsApp ओपन करते ही है। 

2020 में लाखो smartphone में whatsapp चलना बंद हो जाएगा यह बात whatsapp ने अपने ब्लॉग में आधिकारिक तौर पे साझा किया है। आइये जानते कौन कौन से वो phone है और कब से चलना बंद होगा। 

WhatsApp



2020 के किस माह में बंद होगा Whatsapp 

January 2020 में इन smartphone में बंद होगा WhatsSApp 

WhatsApp जनवरी में सभी विंडोज फोन को सपोर्ट देना बंद कर देगा वैसे 2016 में ही व्हाट्सएप ने Windows 7 फोन को सपोर्ट देना बंद कर दिया था। इसी महीने से माइक्रोसॉफ्ट भी विंडोज 10 मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट देना बंद कर देगी अब विंडोज टेन मोबाइल में अपडेट नहीं मिलेंगे।


Phone लेने से पहले इसे जरूर देखे नहीं तो खरीदने के बाद पछताना पड़ेगा 

February 2020 में इन smartphone में बंद होगा WhatsSApp 


फरवरी में ios 7 और उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को WhatsApp सपोर्ट देना बंद कर देगी। ios 6 को व्हाट्सएप ने 2016 से ही सपोर्ट देना बंद कर दिया था।

फरवरी में ही व्हाट्सएप्प एंड्राइड 2.3.7 और उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट देना बंद कर देगी। व्हाट्सएप ने साल 2016 में ही एंड्राइड 2.1 और 2.2 ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट देना बंद कर दिया था। 


दोस्तों के साथ बातचीत 

आज के समय में ये ऑपरेटिंग सिस्टम बहोत कम लोग ही यूज करते होंगे अगर इनमे से कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम आप यूज करते है तो कमेन्ट बॉक्स में हमें जरूर कमेन्ट कर जानकारी दीजिये ताकी मै इन ऑपरेटिंग सिस्टम में whatsapp बंद होने के बाद भी व्हाट्सएप्प कैसे यूज करना है  इसकी जानकारी आपके साथ शेयर कर सकू। 

तो दोस्तों कैसा लगा आपको यह पोस्ट कमेन्ट में जरूर बताए। 

Post a comment

0 Comments