Windows key shortcuts : विंडोज की के साथ बगैर माउस होगा अब काम

Win key shortcuts :-

अगर मै आपसे पुछू कंप्यूटर में Windows key का क्या काम होता है और आपका जबाब हो स्टार्ट मेनू को ओपन करने के लिए इसका यूज होता है तो आप इस पोस्ट को पढ़ कर चौकने वाले हो। Windows key के साथ हम वो काम कर सकते है जो अभी हमें लगता है की बगैर माउस हम नहीं कर सकते। जैसे :- टास्कबार में पिन एप्प्स को ओपेन करना, खुले हुए एप्लीकेशन को मिनीमाइज मैक्सिमाइज़ करना, फाइल एक्स्प्लोरर को ओपन करना और भी बहोत सारे काम। Windows key के साथ कई सारे keyboard key को ऐड करके कई सारे यूज़फुल शॉर्टकट तैयार कर सकते है जो कंप्यूटर को यूज करना और भी आसान बना देता है।


Windows key shortcuts


Win key+Number key

मै आपको बोलू टास्कबार में पिन एप्प्स को बिना माउस के ओपेन करने के लिए तो आप क्या करोगे अगर आपका जबाब है टैब बटन के सहारे ओपेन कर लूँगा तो इससे अच्छा है आप माउस का ही उपयोग करे। आज के इस पोस्ट में मै आपको बिना माउस का उपयोग किये टास्कबार में पिन एप्प्स को कैसे ओपेन करते है इसके बारे में बाते करने वाला हु। 


Win key shortcuts

आप फोटो में देख सकते है टास्कबार में कुछ एप्प्स पिन है और हर एप्प्स के ऊपर एक नंबर है अब इन एप्प्स को हमें ओपेन करना है। ओपेन करने के लिए पहले हमें यह देखना होगा की जिस एप्प को हम ओपेन करने वाले है वह कौन से नंबर पर है। जैसे फोटो में पहले नंबर पे फाइल एक्स्प्लोरर है और हमें फाइल एक्स्प्लोरर ओपेन करना है तो इसके लिए हम Win key+1 को प्रेस करेंगे और हमारा फाइल एक्स्प्लोरर ओपेन हो जायेगा। क्रोम ओपन करने के लिए Win key+4 को प्रेस करेंगे। 

Win key+Arrow key

बिना माउस के किसी फुलस्क्रीन में ओपेन एप्प को रिस्टोर डाउन ( रिस्टोर डाउन प्रेस करने पर फुलस्क्रीन एप्प छोटा विंडो में बदल जाता है यह मिनीमाइज बटन के दाये साइड में होता है ) करना है या मिनीमाइज करना है या फिर मैक्सिमाइज़ करना है तो कैसे करेंगे ? 

यह बहोत ही आसान है फुलस्क्रीन एप्प को रिस्टोर डाउन करने के लिए Win key+Down arrow को प्रेस करेंगे

मिनीमाइज करने के लिए जब एप्प फुलस्क्रीन में ओपेन हो Win key+2 बार Down arrow को प्रेस करेंगे और जब एप्प छोटा सा विंडो ( रिस्टोर डाउन ) में ओपेन हो तो मिनीमाइज करने के लिए Win key+Down arrow को प्रेस करेंगे। 

Win key shortcuts

एप्प को रिस्टोर डाउन करके दाये साइड में करने के लिए Win key+Right arrow को प्रेस करेंगे। 


Win key shortcuts

एप्प को रिस्टोर डाउन करके बाएं साइड में करने के लिए Win key+Left arrow को प्रेस करेंगे।


यह भी पढ़े 
Computer keyboard shortcut : जान लो कीबोर्ड का यह शॉर्टकट कभी भी काम आ सकता है

 Win key+A

एक्शन सेंटर को बगैर माउस के ओपेन करने के लिए हम क्या कर सकते है हमारे पास एक ही ऑप्शन बचता टैब की के सहारे एक्शन सेंटर को ओपेन कर सकते है। बगैर टैब की का उपयोग किये भी हम एक्शन सेंटर को ओपन कर सकते है इसके लिए Win key+A को प्रेस करना होगा। 


Win key shortcuts


क्या है एक्शन सेंटर ?

एक्शन सेंटर में आपको कुछ जरूरी सेटिंग्स देखने को मिलता है। जैसे :- ब्राइटनेस, vpn, wifi सेटिंग्स, विंडोज सेटिंग्स और भी बहोत सरे ऑप्शन्स देखने को मिलते है। इन सब के लिए सर्च करने का जरूरत नहीं बस सिंपल सा Win key+A की को दबाना है और लो हो गया आपका काम चुटकियो में। 

Win key+D 

ये जो मै बताने जा रहा हु यह बहोत यूजफूल है और बहोत से कंप्यूटर यूजर इसके बारे में जानते है अगर आप नहीं जानते आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए और आपको हमेसा इसका इस्तेमाल करते रहना चाहिए 

मान लीजिये आप अपने कंप्यूटर में बहोत सारे एप्लीकेशन को एक साथ ओपेन कर रखा है जो अलग-अलग विंडो में ओपेन है और सभी को मिनीमाइज करना है तो आप क्या करेंगे? अगर आपका जबाब है सभी को एक-एक करके मिनीमाइज करेंगे तो इसकी जरूरत नहीं अब सरे एप्लीकेशन को हम एक साथ मिनीमाइज करेंगे इसके लिए हमें Win key+D को प्रेस करना होगा और प्रेस करते ही सारा एप्लीकेशन मिनीमाइज हो जायेगा और सभी एप्लीकेशन को दोबारा लाना हो तो इसके लिए फिर से Win key+D को प्रेस करना होगा और एप्लीकेशन वापस आ जायेगा। 

Win key+E 


इसका उपयोग फाइल एक्स्प्लोरर को ओपेन करने में किया जाता है इसके बारे में लगभग हर कंप्यूटर यूजर जनता होगा

Win key+Tab key



Win key shortcuts

यह बहोत ही यूजफुल है और आपके काम आने वाला है। अगर आप चेक करना चाहते हो की आपके कंप्यूटर में कितने सरे एप्प्स ओपेन है या कितने सारे टास्क ओपन है तो आप  Win key+Tab key के मदद से बहोत ही आसानी से कर सकते है। 

Win key+P


Win key shortcuts

यह उनके लिए उपयोगी है जो अपने लैपटॉप से कोई दूसरा स्क्रीन ( टीवी, मॉनिटर, प्रोजेक्टर इत्यादि ) कनेक्ट करना चाहते है। अगर कभी आपने अपने लैपटॉप से टीवी, प्रोजेक्टर को कनेक्ट किया होगा तो आपको इसके बारे में जरूर पता होगा। 

Win key+ R

इसका उपयोग रन को ओपेन करने के लिए किया जाता है। रन की मदद से आप किसी फाइल, फोल्डर, एप्लीकेशन और आपके कंप्यूटर में उपस्थित सभी चीजों को सिर्फ नाम लिखकर ओपेन कर सकते है। 

Win key+( +, - )

इसका उपयोग स्क्रीन मैग्निफाई ( ज़ूम ) करने के लिए किया जाता है। अगर आपको स्क्रीन ज़ूम करना हो तो आपको win key के साथ + वाले की को प्रेस करना होगा। प्लस ( + ) वाला की जीरो के दाये दूसरे स्थान पर होता है। अगर स्क्रीन जूम को कम करना हो तो win key के साथ माइनस ( - ) वाले की को प्रेस करना होगा। माइनस वाला की जीरो के बाए पहले स्थान पर होता है। 

Win key+L

इसका उपयोग कंप्यूटर स्क्रीन को लॉक करने में किया जाता है। 



तो दोस्तों कैसा लगा हमारा पोस्ट Windows key shortcuts आपको कमेंट में जरूर बताना और हा ये जो मैंने की कॉम्बिनेशन के बारे में बताया है और इसके पहले वाले पोस्ट में भी मैंने कुछ की कॉम्बिनेशन के बारे में बताया था इसके मदद से आप 60% काम बिना माउस के कर सकेंगे। उस पोस्ट का लिंक भी ऊपर मिल जायेगा आप उस पोस्ट को भी पढ़ ले।  

ये पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद मिलते है अगले पोस्ट में तब तक के लिए गुड बाय ✋✋✋✋

Post a comment

0 Comments