Computer keyboard shortcut : जान लो कीबोर्ड का यह शॉर्टकट काम आ सकता है

महत्वपूर्ण Computer keyboard shortcut keys : - 


आज हमारा भारत डिजिटल युग की ओर तेजी से बढ़ रहा है और डिजिटल युग में कंप्यूटर कितना जरूरी होता ये हमसब को पता है। व्यापारी को व्यापार बढ़ने में विद्यार्थी को पढ़ाई में और नौकरी पेसा वाले को नौकरी में कभी न कभी कंप्यूटर का उपयोग करना परता है। आज के इस पोस्ट में मै कुछ ऐसे Computer keyboard shortcut के बारे में जानकारी देने वाला हु जो कंप्यूटर को चलना आसान बना देगा
Important shortcut keys on computer keyboard


Ctrl+F (Computer keyboard shortcut)Computer keyboard shortcuts

इसका उपयोग वर्ड को सर्च करने के लिए किया जाता है| यह आपको वैसे एप्लीकेशन जहाँ वर्ड सर्च करने का कोई ऑप्शन नहीं है इसकी मदद से उन एप्लीकेशन में भी वर्ड को सर्च कर सकते है। जैसे कोई भी ब्राउज़र जहा वर्ड सर्च करने का कोई ऑप्शन नहीं होता और हम हर वर्ड को पढ़ नहीं सकते वहाँ हम इसका उपयोग कर सकते है। किसी भी एप्लीकेशन में इसका उपयोग कर सकते है चाहे उस एप्लीकेशन में सर्च करने का ऑप्शन दिया हो या न दिया हो।

Ctrl+B 

इसका उपयोग सेलेक्टेड टेक्स्ट को बोल्ड करने के लिए किया जाता है। वैसे एप्लीकेशन जहा हम कुछ लिखते है वहाँ टेक्स्ट को बोल्ड करने के लिए पहले उस वर्ड को जिसे हमें बोल्ड करना है सेलेक्ट करते है और Ctrl+B दबाते ही बोल्ड हो जाएगा।  


Ctrl+I 

इसका उपयोग सेलेक्टेड टेक्स्ट को इटालिक करने के लिए किया जाता है। Ctrl+B और Ctrl+I एक जैसा ही काम करता है अंतर सिर्फ इतना है की Ctrl+B टेक्स्ट को बोल्ड करता है और Ctrl+I टेक्स्ट को इटालिक


Ctrl+U 

इसका उपयोग सेलेक्टेड टेक्स्ट को अंडरलाइन करने के लिए किया जाता है। जैसे Ctrl+B और Ctrl+I काम करता है वैसे ही Ctrl+U भी काम करता है।


Ctrl+O

यह फाइल को ओपन करता है। हमें किसी एप्लीकेशन में फोटो, वीडियो या फिर कोई भी डाटा अपलोड करने के लिए पहले खुले हुए एप्लीकेशन को मिनीमाइज करके फाइल खोलना परता है फिर ड्रैग एंड ड्रॉप करके डाटा अपलोड करते है। लेकिन Ctrl+O बटन दबाने से फाइल डायरेक्ट ओपन हो जाता है और ड्रैग एंड ड्रॉप करके हम डाटा अपलोड कर लेते है।

यह भी पढ़े 
Top 10 Smartphones Under 15000 In 2019 

Ctrl+N

इसका उपयोग ब्लैंक एप्लीकेशन ओपन करने में किया जाता है। जैसे मै गूगल क्रोम ओपन कर लिया और उसमे कुछ विंडोज ओपन है और मै चाहता हु मेरे ओपन विंडोज भी रहे और नया क्रोम भी खुल जाये तो इसके लिए हमें Ctrl+N को दबाना होगा। ( इसका उपयोग किसी भी एप्लीकेशन में किया जा सकता है ) 

Alt+Tab

इसका उपयोग तुरंत खुले हुए दो एप्लीकेशन में स्विच करने के लिए किया जाता है। मान लिया जाये आपके कंप्यूटर में कुछ एप्लीकेशन ओपन है और आपने दो एप्लीकेशन गूगल क्रोम और पेंट अभी ओपन किया है और आप अभी पेंट में है और आपको गूगल क्रोम में जाना है तो आप Alt+Tab दबाते ही गूगल क्रोम में स्विच हो जायेंगे।  

Alt+F

इसका उपयोग किसी एप्लीकेशन का मेनू ओपन करने के लिए किया जाता है। 


F1

इसका उपयोग किसी एप्लीकेशन में हेल्प के लिए किया जाता है। मान लिया जाये आपने फाइल एक्स्प्लोरर को ओपन कर रखा है और आपको फाइल एक्स्प्लोरर में कुछ प्रॉब्लम नजर आ रहा है और आप हेल्प लेना चाहते है तो आप F1 को प्रेस करेंगे F1 प्रेस करते ही आपके कंप्यूटर का डिफॉल्ट ब्राउज़र ओपन हो जायेगा एप्लीकेशन हेल्प मेनू के साथ। 

F2

इसका उपयोग एप्लीकेशन, फाइल या किसी भी डेटा को रीनेम करने में किया जाता है। अपने कंप्यूटर के फाइल या एप्लीकेशन को रीनेम करने के लिए पहले उसे सेलेक्ट करेंगे फिर F2 प्रेस करेंगे और जो भी नाम डालना है वो डाल देंगे और हो गया आपका फाइल रीनेम।


Shift+Delete

इसका उपयोग दो कामों में किया जाता है। पहला किसी भी फाइल या फोल्डर को हमेसा के लिए डिलीट करना। किसी फाइल या फोल्डर को डिलीट करने के लिए हमें उस फोल्डर को सेलेक्ट करके डिलीट का बटन दबाते है और वह फोल्डर रीसायकलबिन में चला जाता है और उसे हमेसा के लिए डिलीट करने के लिए रीसायकलबिन से डिलीट करते है तो वह हमेसा के लिए डिलीट होता है। यह काम हम Shift+Delete से चुटकियो में कर सकते है। 

दूसरा Shift+Delete का प्रयोग कर हम किसी सिलेक्टेड टेक्स्ट को कट कर सकते है। टेक्स्ट को कट करने के लिए Ctrl+X का भी प्रयोग किया जाता है। 


Ctrl+Z

इसका उपयोग किये गए लास्ट एक्शन को अनडू करने में किया जाता है। 

Ctrl+Y

इसका उपयोग किये गए लास्ट एक्शन को रीडू करने में किया जाता है।

Ctrl+K

इसका उपयोग सेलेक्टेड टेक्स्ट में हाइपरलिंक इन्सर्ट करने में किया जाता है। मान लिया जाये आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड में कुछ लिख रहे हो और आपको किसी वर्ड में लिंक ऐड करना हो तो आप पहले उस वर्ड को सेलेक्ट करे फिर Ctrl+K दबाये उसके बाद इन्सर्ट हाइपरलिंक का पेज खुलेगा वहाँ पे आपको एड्रेस लिखा हुआ दिखाई देगा वहाँ पर लिंक को पेस्ट कर दे। ऑफलाइन में आप लिंक के जगह फोटो वीडियो भी ऐड कर सकते है लेकिन ऑनलाइन में सिर्फ लिंक ही ऐड होता है।  

Ctrl+P

इसका उपयोग प्रिंट करने के लिए किया जाता है। फोटो, डॉक्यूमेंट, ब्राउज़र में खुला हुआ पेज आदि को प्रिंट करने या PDF फाइल में सेव करने करने के लिए Ctrl+P का उपयोग किया जाता है। 

तो दोस्तों कैसा लगा Computer keyboard shortcut पोस्ट हमें कमेंट कर जरूर बताये और कोई भी प्रश्न या शिकायत हो तो कमेंट में हमें जरूर लिखे 

Post a comment

0 Comments